Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गर्भपात पर दिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना की, कहा- यह अदालत और देश के लिए दुखद दिन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सुप्रीम कोर्ट के द्वारा गर्भपात पर दिए फैसले की आलोचना की है। इसे उन्होंने अदालत और देश के लिए दुखद दिन बताया है। इसके साथ ही बाइडन ने लोगों से किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन को शांतिपूर्ण तरीके से करने का आग्रह किया।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 09:44 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गर्भपात पर दिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना की, कहा- यह अदालत और देश के लिए दुखद दिन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फोटो- रायटर्स)

वाशिंगटन, रायटर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने शुक्रवार को गर्भपात (Abortion) पर ऐतिहासिक रो  बनाम वेड (Roe V Wade) के फैसले को पलटने के अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) के फैसले की आलोचना की। उन्होंने कहा कि अमेरिकी महिलाओं का स्वास्थ्य और जीवन अब जोखिम में है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद व्हाइट हाउस को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा, 'यह अदालत और देश के लिए दुखद दिन है।'  उन्होंने प्रजनन अधिकारों के लिए संघर्ष जारी रखने का वादा किया, लेकिन कहा कि कोई भी कार्यकारी आदेश किसी महिला को चुनने के अधिकार की गारंटी नहीं दे सकता है।

loksabha election banner

बाइडन ने लोगों से किया यह आग्रह

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा डाब्स बनाम महिला स्वास्थ्य संगठन गर्भपात मामले में फैसला सुनाए जाने के बाद टिप्पणी की। दरअसल, कोर्ट ने 24 जून 2022 को गर्भपात पर दिए ऐतिहासक रो बनाम वेड फैसले को उलट दिया। बाइडन ने मतदाताओं से कांग्रेस में सांसदों को भेजने का आग्रह किया जो गर्भपात के अधिकारों को देश के कानून के रूप में संहिताबद्ध करने के लिए काम करेंगे।

'हिंसा कभी स्वीकार्य नहीं है'

  • जो बाइडन ने लोगों से किसी भी विरोध प्रदर्शन को शांतिपूर्ण बनाए रखने का आह्वान किया।
  • उन्होंने कहा कि हिंसा कभी स्वीकार्य नहीं है।

बराक ओबामा ने भी की कोर्ट के फैसले की आलोचना

बता दें, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपाल पर दिए फैसले की निंदा की हैष उन्होंने कहा कि यह फैसला लाखों अमेरिकों की आजादी पर हमले के समान है। सुप्रीम कोर्ट की नौ सदस्यीय पीठ ने 5-4 के बहुमत से रो बनाम वेड के फैसले को पलट दिया, जिसमें गर्भपात को संवैधानिक अधिकार दिया गया था।

'यह फैसला महिलाओं को दुखी करने वाले होगा'

सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को कानूनी तौर पर मंजूरी देने वाले 50 साल पुराने फैसले को शुक्रवार को पलट दिया।कोर्ट के तीन जजों की ओर से जारी संयुक्त आदेश में लिखा गया है कि यह फैसला अमेरिकी महिलाओं को दुखी करने वाला होगा। इसके साथ ही यह उनके मौलिक अधिकारों का भी हनन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.