Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल में किए रिकॉर्ड 3001 गलत दावे

किसी विवाद में रुस की संलिप्ता का दावा ट्रंप की ओर से 53 बार किया गया है। उन्होंने 41 बार ओबामा की गलत आलोचना की है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 10:09 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 08:26 AM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल में किए रिकॉर्ड 3001 गलत दावे
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल में किए रिकॉर्ड 3001 गलत दावे

न्यूयार्क, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने शपथ ग्रहण के 466 दिनों के कार्यकाल में 3001 गलत दावे करके लोगों को गुमराह करने का काम किया। द फैक्ट चेकर के डाटाबेस ने ट्रंप के बयानों की कैटेगरी के हिसाब से लिस्ट तैयार की और उनको क्रम में रखकर अध्ययन करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप रोजाना औसतन तौर पर 6.5 दावे करते हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में ये आंकड़े दिए हैं। 

loksabha election banner

ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के शुरुआती 100 दिनों में उनकी ओर से रोजाना औसतन करीब 4.9 दावे किए गए। जो कि समय के साथ बढ़ते रहे। फैक्ट चेकर की ओर से दो माह पहले अपनी लिस्ट तैयार की गई, जिसका औसत 9 बयान रोजाना है। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने अपने 113 गलत बयानों को कम से कम तीन बार दोहराया है। उनकी ओर से 72 बार इतिहास की सबसे बड़ी टैक्स कटौती का गलत दावा किया गया। किसी विवाद में रुस की संलिप्ता का दावा ट्रंप की ओर से 53 बार किया गया है। उन्होंने 41 बार ओबामा की गलत आलोचना की है।

ट्रंप की ओर से 34 बार कहा गया है कि ड्रग्स तस्करी को रोकने के लिए साउथ बार्डर पर दीवार बनाना ठीक है, जबकि ड्रग इन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कहा जा चुका है कि दीवार का अवैध ड्रग्स तस्करी से कोई लेना देना नहीं है। राष्ट्रपति ट्रंप ने 28 अप्रैल को मिसिगन के अपने 80 मिनट के भाषण में 44 गलत दावे किए। ट्रंप ने सबसे ज्यादा इमिग्रेशन, जॉब के मामले में गलत दावे किए। उनकी ओर से तीन मिलियन जॉब का दावा किया गया था। उन्होंने अपने तीन माह में 2.5 मिलियन जॉब देने का दावा किया।

ट्रंप ने 29 बार कहा कि अमेरिका का चीन के साथ ट्रेड डेफिसिट 500 बिलियन डॉलर है, जबकि वास्तव में ये 300 बिलियन का था। उन्होंने दावा कि शी झिनपिंग ने उनकी अपील पर यूएस के बीफ को चीन में बिक्री का आदेश दिया, जबकि यूएस बीफ बहुत पहले से चीन में बेचा जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.