वाशिंगटन, आनलाइन डेस्क। अमेरिका के तीसरे राज्य न्यूयार्क में भी ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी है। यहां इस नए कोविड-19 वैरिएंट के पांच मामलों की पुष्टि की गई है। यह जानकारी यूएस मीडिया ने गवर्नर कैथी होचुल के हवाले से दी है। इससे पहले मिनेसोटा में इसी वैरिएंट से  संक्रमित शख्स का पता चला  जो हाल में ही न्यूयार्क सिटी में दो दिनों के कंवेंशन में शामिल हो लौटा है। बता दें कि उक्त शख्स कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुका है। 

अमेरिका में खुलेंगे सैंकड़ों वैक्सीनेशन क्लिनिक

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को देश में वैक्सीनेशन सेंटरों के शुरुआत को लेकर अहम एलान किया है। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, 'आज  मैं देश भर में सैंकड़ों फैमिली वैक्सीनेशन क्लिनिक  के शुरुआत की घोषणा कर रहा हूं। इन सभी क्लिनिक में पूरे परिवार के वैक्सीनेशन की सुविधा होगी।' साथ ही व्यस्कों  के लिए बूस्टर  और बच्चों के लिए भी वैक्सीन की सुविधा होगी।  

2019 के अंत में चीन से हुई थी शुरुआत 

2019 के अंत में चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण के कारण दुनिया भर में सबसे अधिक परेशान अमेरिका ही रहा है। यहां सबसे अधिक लोग संक्रमण के चपेट में आए और सबसे अधिक मौतें भी यहीं हुईं। राष्ट्रपति बाइडन ने ओमिक्रोन और डेल्टा वैरिएंट से लड़ने के क्रम में बनाई गई अपनी रणनीति पेश की। इसके तहत अब घर पर कोविड-19 टेस्ट की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

मैरिलैंड में नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ में बाइडन ने कहा, 'हम नए वैरिएंट से साइंस और स्पीड के साथ लडेंगे न कि गलतफहमियों के साथ ।' उन्होंने यह भी चेताया कि इस ठंड में संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं। उन्होंने सभी अमेरिकी जनता से बूस्टर डोज लेने की अपील की और कहा कि ओमिक्रोन को हराने का एकमात्र यही तरीका है।

Edited By: Monika Minal