न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क में कोरोना के कारण हो रही मौतों को देखते हुए अधिकारियों ने एक पब्लिक पार्क में सामूहिक कब्र बनाने की तैयारी की है। सिटी काउंसिल हेल्थ कमेटी के चेयरमैन मार्क लेवाइन ने कहा कि इस बात की आशंका गहराती जा रही है कि जल्द ही मृतकों की संख्या शहर और अस्पतालों के मुर्दाघरों की सीमा से बाहर हो जाएगी। ऐसे में चीफ मेडिकल एक्जामिनर पब्लिक पार्क में अस्थायी सामूहिक कब्र बनाने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि लेवाइन ने यह बताने से मना कर दिया कि किसी पार्क में कब्र बनाने की तैयारी है। बस इतना कहा कि यह बड़ा पार्क होगा।

औसत की तुलना में रोजाना तीन गुना मौतें 

मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा कि अब तक ऐसी कोई योजना नहीं बनाई गई है, लेकिन ऐसा विचार है। उन्होंने कहा, 'अगर हमें संकट से पार पाने के लिए ऐसी जरूरत लगी तो किया जाएगा।' मेडिकल एक्जामिनर के कार्यालय की ओर से बयान में कहा गया कि सभी संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है, लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ है।

हालांकि लेवाइन का कहना है कि यह तैयारी केवल विचारों तक नहीं हैं। हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। एक ट्वीट में लेवाइन ने लिखा, 'एक लाइन में 10 ताबूत दफन किए जाएंगे। यह सम्मानजनक तरीके से होगा, क्रम से होगा और अस्थायी होगा।' पिछले हफ्ते मेडिकल एक्जामिनर ने ऐसे कुछ अस्पतालों के बाहर 45 नए रेफ्रिजरेटेड ट्रेलर पहुंचाए थे, जहां मुर्दाघर भरने की रिपोर्ट आई थी। वायरस के कारण हाल के दिनों में यहां औसत की तुलना में रोजाना तीन गुना मौतें हो रही हैं।

अब तक 9300 से ज्‍यादा मौतें 

उधर, अमेरिका के रक्षा मुख्‍यालय पेंटागन ने बताया कि सोमवार सुबह तक 1,132 अमेरिकी सैनिकों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसमें नेशनल गार्ड के 303 सदस्यों में संक्रमण पाया गया है। सबसे अधिक 431 मामले नौसेना में पाए गए हैं जिनमें 150 से ज्यादा कर्मचारी विमान वाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट के चालक दल के सदस्य हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी से प्राप्‍त आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 3,27,000 से ऊपर पहुंच चुकी है जबकि 9300 से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं।

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस