वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। ट्रंप प्रशासन की वरिष्ठ अधिकारी मनीषा सिंह ने कहा कि अमेरिका उन देशों और कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को तैयार है जो ईरान पर लगे प्रतिबंधों का पालन नहीं कर रहे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत मई में ईरान के साथ साल 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने का एलान किया था। इसके बाद पिछले माह ईरान पर दोबारा प्रतिबंध थोप दिए गए थे। नवंबर में उस पर और प्रतिबंध लगाने की तैयारी है। ट्रंप प्रशासन ईरान के तेल निर्यात पर पूरी तरह रोक लगाना चाहता है।

विदेश मंत्रालय में आर्थिक और कारोबारी मामले देखने वालीं मनीषा ने गुरुवार को एक मामले की सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा, 'हम उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को तैयार हैं जो नए प्रतिबंधों के पालन में हमारा सहयोग करते नहीं पाए जाएंगे।' सांसद एलियट एंजेल के एक सवाल के जवाब में भारतवंशी अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ईरानी प्रतिबंधों को पूरी तरह प्रभावी बनाने के लिए अपने सभी मित्र देशों और साझीदारों को राजी करने का प्रयास कर रहा है।

भारत को कर चुका है आगाह
अमेरिका ने भारत और अन्य देशों से चार नवंबर तक ईरान से तेल आयात बंद करने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर प्रतिबंधों की चेतावनी दी है। इराक और सऊदी अरब के बाद भारत के लिए ईरान तीसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश है।

Posted By: Ravindra Pratap Sing