Move to Jagran APP

शक्तिशाली भूकंप से हिली अलास्का की धरती, बीच से फट गईं सड़कें; देखें विनाशकारी तस्वीरें

Alaska Earthquake, अमेरिका के अलास्का प्रांत में 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए। अलास्का में बीच से फट गईं सड़कों, गाड़ियां क्षतिग्रस्त।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 09:37 AM (IST)
शक्तिशाली भूकंप से हिली अलास्का की धरती, बीच से फट गईं सड़कें; देखें विनाशकारी तस्वीरें
शक्तिशाली भूकंप से हिली अलास्का की धरती, बीच से फट गईं सड़कें; देखें विनाशकारी तस्वीरें

अलास्का, रॉयटर्स। अमेरिका के अलास्का प्रांत में 7.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप इतना शक्तिशाली था कि सड़कों पर दरार तक आ गई। भूकंप के झटकों से सहमे लोग अलास्का में इधर-उधर भागने दिखे, घरों में रखा सामान उलट-पुलट होने लगा। गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं।

loksabha election banner

alaska earthquake

भूकंप इतना ज्यादा खतरनाक था कि बाद तक भी 40 से ज्यादा बार धरती हिलती हुई महसूस की गई। तबाही का ऐसा मंजर देख, हर कोई सहम उठा।

इस बीच अलास्का भूकंप के बाद जारी की गई सुनानी की चेतावनी को रद कर दिया गया है। बता दें कि शक्तिशाली भूकंप आने के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया। जिसकी जानकारी‘नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन’ ने दी। हालांकि, कुछ ही देर बाद इस चेतावनी को रद कर दिया गया।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप अलास्का प्रांत के सबसे बड़े शहर एंकोरेज के आठ मील (13 किमी.) उत्तर में केंद्रित था। जानकारी के मुताबिक, करीब तीन लाख लोग आसपास के क्षेत्र में रहते हैं और एक लाख लोग एंकोरेज शहर में रहते हैं।

बताया जा रहा है कि भूकंप के बाद बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई, लोगों में अंधेरे में रात गुजारनी पड़ीं, जबकि कई इमारतें व पुल भी ध्वस्त हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.