वाशिंगटन, एजेंसी । व्‍हाइट हाउस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने रविवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) 2020 में कंसास की सीनेट सीट से चुनाव नहीं लड़ेगे। हालांकि, ब्रायन ने कहा कि पोम्पिओ विदेश मंत्रालय के राज्‍य सचिव के रूप में बने रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि मैंने उनके साथ दो दिन पहले इस बाबत बात की थी कि वह सीनेट के लिए अपना नामांकन नहीं करेंगे। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि इस बात पर संदेश है कि पोम्पिओ राज्‍य सचिव पद पर बने रहेंगे।

ब्रायन ने कहा कि पोम्पिओ एक प्रतिभाशाली मंत्री है। ब्रायन ने कहा कि उन्हें पोम्पियो के साथ काम करने में बहुत मज़ा आता है। उन्होंने कहा कि उन्हें विदेश मंत्री के कार्यकाल को याद किया जाएगा। उन्‍होंने आशा व्यक्त की कि वह अपने पद से नहीं हटेंगे। व्हाइट हाउस के सलाहकार ने कहा कि वह कैबिनेट के लिए राष्ट्रपति के सर्वश्रेष्ठ चुनावों में से एक था। उनकी सफल विदेश नीति के लिए जाना जाएगा। 

अक्‍टूबर महीन में पोम्पिओ उस समय चर्चा में रहे जब अमेरिका के विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की कार्यवाही में विदेश मंत्रालय कानून का पालन करेगा। दरअसल उस वक्‍त्‍ पोम्पिओ यूनान की यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने कहा था कि इस बाबत उन्‍होंने कांग्रेस को एक पत्र भेजा है। कांग्रेस की एक समिति द्वारा मांगे गए दस्तावेज के संबंध में विदेश मंत्रालय ने कानून का पालन करने का आश्वासन दिया है।

पोम्पिओ ने एक प्रश्न के जवाब में कहा था कि निश्चित रूप से हम वह हर चीज करेंगे जिसे कानूनी रूप से करने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा था कि मैं कांग्रेस का सदस्य रह चुका हूं, अनुच्छेद एक के पास कुछ निश्चित शक्तियां हैं, और अनुच्छेद दो में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की रक्षा सुनिश्चित करने की बात कही गई। विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा कि कांग्रेस समिति में कई ऐसी जाचें हुई हैं, जिससे विदेश मंत्रालय की कर्मचारियों को परेशान किया गया था ।

उन्‍होंने सीधे तौर पर कर्मचारियों से संपर्क किया और दस्तावेज मुहैया कराने की मांग की थी। ये दस्तावेज विदेश मंत्रालय के हैं और आधिकारिक अमेरिकी सरकार के रिकॉर्ड हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

विदेश की खबर के लिए यहां करें क्लिक 

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस