एथेंस, एएफपी। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने महाभियोग की जांच के नाम पर कांग्रेस पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जांच संबंधित दस्तावेज जुटाने के नाम पर कर्मचारियों को प्रताडि़त किया जा रहा है।

ग्रीस की यात्रा पर पहुंचे पोंपियो ने कहा कि कांग्रेस जांच के नाम पर विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों से सीधे संपर्क उनसे दस्तावेज मांगे जा रहे हैं। यह नियमों का उल्लंघन है और प्रताड़ना भी है। ये दस्तावेज मंत्रालय से संबंधित हैं और सरकारी रिकॉर्ड हैं।

पोंपियो ने कहा, 'मैं अपनी टीम के साथ ऐसा नहीं होने दूंगा।' ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी व डेमोक्रेट नेता जो बिडेन और उनके पुत्र हंटर बिडेन के खिलाफ जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया था। इसी मामले को लेकर डेमोक्रेट ने उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू की है। ट्रंप ने इस जांच को अमेरिकी जनता के साथ छल बताया है।

गौरतलब कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा बयान दिया था। उन्होंने अपने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा था कि डेमोक्रेट नेताओं के साथ दुर्भाग्य से मेरे खिलाफ वोट हैं। वो अपने वोट का इस्तेमाल मेरे खिलाफ वोट कर सकते हैं। लेकिन कई लोग अभी भी दुविधा में है कि कि उन्हें ऐसा करना चाहिए या नहीं। मेरे पास रिपब्लिकन पार्टी में 95 फीसद तक अनुमोदन रेटिंग है। हम सीनेट में वापस आएंगे और हम निश्चित जीतेंगे। रिपब्ल्किन पार्टी के सभी सांसद एक साथ हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सुझाव दिया कि यह वकीलों पर निर्भर है कि क्या वह महाभियोग की जांच में सहयोग करेंगे।

यह भी पढ़ेंः महाभियोग पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- डेमोक्रेट के पास दुर्भाग्य से मेरे खिलाफ वोट, लेकिन जीतूंगा मैं ही

यह भी पढ़ेंः Impeachment fight in US: महाभियोग की लड़ाई हुई तेज, ट्रंप ने जांच को 'तख्तापलट' बताया

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप