न्‍यूयार्क, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी न्‍यूयार्क में सुरक्षा प्रोटोकाल की परवाह किए बगैर भारतीयों के बीच पहुंचे। इस दौरान लोगों में सेल्‍फी लेने की होड़ देखी गई। भारतीय मूल के लोग पीएम मोदी से हाथ मिलाने के लिए बेताब नजर आए.... 

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक न्यूयॉर्क में अपने होटल के बाहर जमा लोगों से मिलने के बाद पीएम मोदी जान एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से स्‍वदेश रवाना हो गए। 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा का पहला चरण राजधानी वाशिंगटन में पूरा करने के बाद शनिवार को न्यूयार्क पहुंचे। न्यूयार्क पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीयों ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान भारतीयों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे भी लगाए। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में संबोधन से पहले भी प्रधामंत्री मोदी ने यहां बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों से मुलाकात की थी।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक पीएम मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका की ओर से 157 कलाकृतियां और पुरावशेष सौंपे गए। प्रधानमंत्री ने अमेरिका द्वारा भारत को पुरावशेषों की वापसी के लिए आभार व्‍यक्‍त किया। जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सांस्कृतिक वस्तुओं की चोरी, अवैध व्यापार और तस्करी से निपटने के अपने प्रयासों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के लिए पहुंचे पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए शुक्रवार को व्हाइट हाउस के बाहर बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी लोग जमा हुए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक बेहद उत्साहित दिख रहे ये भारतवंशी हाथों में बैनर और भारतीय झंडे लिए नजर आ रहे थे।

पीएम मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में दिए अपने संबोधन में विश्व व्यवस्था, कानून और मूल्यों को बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सशक्तीकरण की जरूरत को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यदि वैश्विक संगठन प्रासंगिक बने रहना चाहता है तो उसे अपना प्रभाव और विश्वसनीयता बढ़ानी होगी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बिना नाम लिए पाकिस्‍तान पर भी करारा हमला बोला। पढ़ें यह रिपोर्ट- पीएम मोदी का पाक पर करारा वार, कहा- जो आतंकवाद का टूल के तौर पर इस्‍तेमाल कर रहे हैं उनको भी खतरा