न्यूयार्क, एजेंसियां। टाइम मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया। टाइम ने बुधवार को '2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों' की अपनी वार्षिक सूची जारी की। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, ड्यूक और डचेस आफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेघन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल हैं। तालिबान के सह-संस्थापक और उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भी सूची में है।

टाइम पत्रिका 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची को 6 प्रमुख कैटेगरी- पायनियर, आर्टिस्ट, लीडर, आइकन, टाइटन और इनोवेटर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक कैटेगरी में दुनियाभर के व्यक्तित्वों की एक सूची जारी की जाती है। मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची को सबसे शक्तिशाली और भरोसेमंद सूचियों में से एक माना जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को मैगजीन के संपादकों द्वारा उनके असाधारण कार्य के लिए चुना जाता है, और सूची में आने को संबंधित व्यक्तित्व के लिए एक सम्मान माना जाता है।

पीएम मोदी के टाइम प्रोफाइल में कहा गया है कि आजादी के बाद 74 वर्षों में, भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं - जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी। ममता बनर्जी की प्रोफाइल में कहा गया है कि वह अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करती हैं - वह खुद पार्टी हैं। पूनावाला के प्रोफाइल में कहा गया है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और पूनावाला अभी भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकते हैं। वैक्सीन असमानता अभी व्याप्त है और दुनिया के एक हिस्से में टीकाकरण में देरी के वैश्विक परिणाम हो सकते हैं, जिसमें अधिक खतरनाक वैरिएंट के उभरने का जोखिम भी शामिल है।

100 प्रभावशाली लोगों की सूची में इन्हें भी जगह

टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, रूसी विपक्षी कार्यकर्ता एलेक्सी नवलनी, म्यूजिक आइकन ब्रिटनी स्पीयर्स, एशियाई प्रशांत नीति और योजना परिषद के कार्यकारी निदेशक मंजूशा पी. कुलकर्णी, ऐप्पल के सीईओ टिम कुक, अभिनेता केट विंसलेट को भी जगह दी है।

Edited By: Tanisk