Move to Jagran APP

न्यूयार्क में UNGA को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति बाइडन को दिया भारत आने का निमंत्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को भारत आने का निमंत्रण दिया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। मंत्रालय ने बताया कि सुविधानुसार जल्द से जल्द अमेरिकी राष्ट्रपति के आने का इंतजार रहेगा। यह जानकारी विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अपनी ब्रीफिंग में दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 04:53 AM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 08:38 AM (IST)
न्यूयार्क में UNGA को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति बाइडन को दिया भारत आने का निमंत्रण
न्यूयार्क में UNGA को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।(फोटो: फाइल)

वाशिंगटन, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को भारत आने का निमंत्रण दिया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति  कमला हैरिस को भी भारत आने का निमंत्रण दिया। शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे और इसलिए वे न्यूयार्क पहुंच गए हैं। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय बैठक पर बोलते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में आतंकवाद का मुकाबला करने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडन के बीच बैठक में पाक का भी नाम आया और आतंकियों को संरक्षण देने पर निशाना भी साधा गया। 

विदेश सचिव ने बताया कि नई दिल्ली को आपसी सुविधानुसार जल्द से जल्द अमेरिकी राष्ट्रपति के आने का इंतजार रहेगा। यह जानकारी विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अपनी ब्रीफिंग में दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों के अमेरिकी दौरे पर हैं। पहले दिन गुरुवार को उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री योशहिदे सुगा, आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्काट मारिसन और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक की। आज शुक्रवार को दूसरे दिन राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की और क्वाड समिट में शामिल हुए। अब शनिवार को वे संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की 24 सितंबर, 2021 से शुरू होने वाली यह सातवीं अमेेरिकी यात्रा है। इस दौरान वर्ष 2015 में ओबामा ने और वर्ष 2020 में ट्रंप ने बतौर राष्ट्रपति भारत का दौरा किया। बता दें कि  बाइडन और मोदी एक दूसरे को बखूबी जानते हैं और इसकी झलक इनके कार्यकारी संबंधों स्पष्ट है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद मोदी ने सबसे पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मिल कर भारत व अमेरिकी रिश्तों को गहराई देने की जो कोशिश शुरू की थी वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में नई ऊंचाई पर पहुंची थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.