Move to Jagran APP

US- IND Relation: जो बाइडेन के आग्रह पर अमेरिका जा सकते हैं PM मोदी, अमेरिकी संसद को कर सकते हैं संबोधित

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। जून या जुलाई के माह मे पीएम अमेरिका की यात्रा पर जा सकते हैं। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Wed, 01 Feb 2023 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:49 AM (IST)
US- IND Relation: जो बाइडेन के आग्रह पर अमेरिका जा सकते हैं PM मोदी, अमेरिकी संसद को कर सकते हैं संबोधित
जो बाइडेन के आग्रह पर अमेरिका जा सकते हैं PM मोदी

वॉशिंगटन, पीटीआई। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है कि इस साल पीएम अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए जा सकते हैं। निमंत्रण को सिद्धांत रूप में स्वीकार कर लिया गया है। दोनों पक्षों के अधिकारी पीएम की राजकीय यात्रा के लिए सुविधाजनक तारीखों को तय करने में लगे हुए हैं। कई सूत्रों ने यह बताया है कि पीएम की संभावित यात्रा को लेकर फिलहाल सारी प्लानिंग प्रारंभिक चरण में है।

loksabha election banner

इस साल कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा भारत

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह साल भारत के लिए बेहद ही अहम होने वाला है क्योंकि इस साल देश कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी कर रहा है। जिसमें सबसे अहम है कि भारत की अध्यक्षता में इस साल जी-20 की बैठक होगी। यह सम्मेलन सितंबर में आयोजित किया जाएगा। जिसमें अन्य लोगों के साथ जो बाइडेन भी शामिल होंगे।

जून या जुलाई में पीएम जा सकते हैं अमेरिका की राजकीय यात्रा पर

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि दोनों पक्षों के अधिकारी जून में उपयुक्त तारीखों की तलाश कर रहे हैं। जो अमेरिका के दोनों सदन, हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव और सीनेट, दोनों का सत्र पता चलता है। इसलिए यह माना जा रहा है कि उस समय पीएम भी अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों या फिर घरेलू कार्यक्रमों की वजह से व्यस्त नहीं होंगे। इसलिए यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि पीएम का अमेरिका जाने का प्लान जून या जुलाई में निर्धारित हो सकता है।

अमेरिकी संसद को संबोधित कर सकते हैं पीएम

राजकीय यात्रा के लिए कम से कम कुछ दिनों की आवश्यकता होती है। राजकीय यात्रा अहम होने के साथ साथ दोनों देशों के लिए बेहद खास होती है। राजकीय यात्रा में दोनों देशों के बीच कई खास कार्यक्रम भी होते हैं। ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा है कि पीएम इस साल अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित कर सकते हैं। तो वहीं व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज में भी शामिल होंगे। जी-20 के अलावा, मोदी ने इस वर्ष के अंत में महत्वपूर्ण राज्य विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान शुरू करेंगे।

किसने और कब निमंत्रण इस बात का नहीं हुआ खुलासा

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के सूत्रों ने अपने नाम का खुलासा न करने का अनुरोध किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें इस समय इस संवेदनशील मुद्दे पर बात करने की अनुमति नहीं है। हालांकि, यह खुलासा नहीं किया कि यह निमंत्रण कब दिया गया था और किसने जो बाइडेन से प्रधान मंत्री कार्यालय को यह व्यक्तिगत निमंत्रण दिया था। बाइडेन ने पिछले दिसंबर में अपने पहले राजकीय रात्रिभोज के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन की मेजबानी की।

यह भी पढ़े- Budget 2023: बजट में बढ़ सकती है महिलाओं की हिस्सेदारी, वित्त मंत्री ने पिछले साल दी थी ये सौगात

वर्तमान चुनौतियों से निपटने के लिए भारत अमेरिका के बीच साझेदारी है अहम

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि बाइडेन का मानना है कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी, जो दुनिया की प्रमुख ज्ञान अर्थव्यवस्थाएं हैं, प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए आवश्यक है। राष्ट्रपति बिडेन का मानना है कि दुनिया की दो प्रमुख ज्ञान अर्थव्यवस्थाओं के रूप में, यह साझेदारी आवश्यक है। उनका मानना है कि आज दुनिया जिन बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है, उनमें से किसी भी बड़ी चुनौती से निपटने के लिए कोई भी सफल और स्थायी प्रयास नहीं किया जा रहा है, चाहे हम खाद्य या ऊर्जा या स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु संकट, या एक मुक्त और खुले भारत-प्रशांत को बनाए रखने की बात कर रहे हों।

यह भी पढ़े- Budget 2023: हेल्थकेयर सेक्टर को मिलेगी सौगात? आयुष्मान योजना के विस्तार की उम्मीद; पिछले बजट में क्या था खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.