Move to Jagran APP

Pfizer Corona Vaccine : जानिए कैसे पति-पत्नी के ड्रीम प्रोजेक्ट ने कोरोना वैक्सीन में पाई सफलता

Covid 19 Vaccine News फाइजर (Pfizer) ने सोमवार को कहा कि कंपनी की वैक्सीन परीक्षण पर सफलता मिली है। बड़े अध्ययन से शुरुआती आंकड़ों के आधार पर कोरोना को रोकने में 90 फीसद से अधिक प्रभावी है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 09:12 PM (IST)
Pfizer Corona Vaccine : जानिए कैसे पति-पत्नी के ड्रीम प्रोजेक्ट ने कोरोना वैक्सीन में पाई सफलता
बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उगुर साहिन

वाशिंगटन, एजेंसियां। बायोएनटेक (BioNTech) और यूएस पार्टनर फार्मा कंपनी फाइजर इंक (Pfizer Inc) ने कोरोना वैक्सीन पर 90 फीसद सफलता पाए जाने की घोषणा की है। कोरोना वैक्सीन पर मिले सकारात्मक आंकड़ों के पीछे जर्मन बायोएनटेक फर्म के एक विवाहित जोड़े की अप्रत्याशित सफलता है, जिन्होंने कैंसर के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग करने के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। फाइजर ने सोमवार को कहा कि कंपनी की वैक्सीन कोरोना के परीक्षण पर सफलता मिली है। बड़े अध्ययन से शुरुआती आंकड़ों के आधार पर कोरोना को रोकने में 90 फीसद से अधिक प्रभावी है।

loksabha election banner

फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) कंपनी कोरोना वैक्सीन के बड़े पैमाने पर ​​परीक्षण से सफल आंकड़े दिखाने वाली पहली दवा निर्माता कंपनी है। संयुक्तरूप से कंपनियों ने कहा कि उन्हें अब तक कोई गंभीर सुरक्षा की चिंता नहीं है और इस महीने के आखिर में वैक्सीन को अमेरिका में उपयोग प्रयोग करने के लिए आधिकारिक पत्र मिलने की उम्मीद है।

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली टीम में तुर्की अप्रवासी बेटे के रूप में काम करने वाले 55 वर्षीय उगुर साहिन जो कि बायोएनटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जुड़े हुए हैं और वह जर्मन के 100 अमीर व्यक्तियों में भी एक हैं। उगुर साहिन अपनी पत्नी ओजेस तुएरेसी के साथ कोरोना वैक्सीन के ड्रीम प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं। जो कि उनकी पत्नी कंपनी की फेलो बोर्ड मेंबर में शामिल हैं।

इस दंपति ने नैस्डैक-लिस्टेड बायोएनटेक (Nasdaq-listed BioNTech ) कंपनी को सह स्थापित किया, जिसका बाजार मूल्य शुक्रवार को एक साल पहले 4.6 बिलियन डॉलर से 21 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच गया है। इस कंपनी ने कोरोना वायरस के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

वहीं, वेंचर कैपिटल फर्म MIG AG के बोर्ड मेंबर मैथियस क्रोमेयर ने कहा कि साहिन अपनी उपलब्धियों के बावजूद वह अविश्वसनीय रूप से बेहत विनम्र और व्यक्तिगतरूप से सज्जन व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि साहिन आमतौर पर जींस पहनकर अपने हस्ताक्षर वाली साइकिल हेलमेट और बैग को लेकर बिजनेस की बैठकों में जाते हैं।

बता दें कि मेडिकल की पढ़ाई करने और एक डॉक्टर बनने तक वो अपने सपने को ही जी रहे थे। साहिन ने कोलोना और दक्षिण पश्चिमी शहर होम्बर्ग के अस्पतालों में प्रैक्टिस करने का काम किया जहां उनकी मुलाकात ओजेस तुएरेसी से हुई थी, जो कि अब वो उनकी पत्नी हैं और दोनों लोग साथ में काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.