सियोल/वाशिंगटन, रायटर। दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेना ने उत्तर कोरिया के जवाब में बुधवार को सतह से सतह पर मार करने वाली चार मिसाइलें दागीं। इस पर अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि उत्तर कोरिया का नया परमाणु परीक्षण अंतरराष्ट्रीय स्थायित्व पर गंभीर खतरा पैदा करने वाला होगा। पेंटागन ने कहा कि यदि प्योंगयांग ने फिर से ऐसा परीक्षण किया तो वह गंभीर भड़काऊ कदम होगा और क्षेत्र एवं अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एवं स्थायित्व पर खतरा पैदा करेगा।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति जापान के पीएम से फोन पर करेंगे बात

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-येओल और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा इसी सप्ताह फोन पर बातचीत करेंगे। यून के कार्यालय ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई आइआरबीएम मिसाइल को लेकर तनाव पैदा हो गया है। दोनों नेता गुरुवार को बात कर सकते हैं।

युद्ध शुरू होने की आशंका

दक्षिण कोरिया की एक मिसाइल विफल रही जिससे उसके एक तटवर्ती शहर के लोग युद्ध शुरू होने की आशंका से डर गए। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एक इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (आइआरबीएम) दागी थी। इस मिसाइल के कारण जापान में अफरा-तफरी मची और रेल सेवा निलंबित करते हुए सरकार ने लोगों से सुरक्षित ठिकानों में जाने के लिए कहा था।

यह सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने उत्तर कोरिया के परीक्षण की निंदा की है। यूरोपीय यूनियन ने इसे लापरवाही भरा और जानबूझकर उठाया गया भड़काऊ कदम कहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने निंदा करते हुए कहा है कि यह सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है।

शक्ति प्रदर्शन तेज

अमेरिकी सेना एवं उसके सहयोगियों ने प्योंगयांग के जवाब में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन तेज कर दिया। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ ने बुधवार को कहा कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना ने समुद्र में मिसाइलें दागीं। बुधवार को परीक्षण के दौरान दक्षिण कोरिया की एक ह्युनमू-2सी मिसाइल लांच के तुरंत बाद ही विफल होकर गिर गई। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि इससे कोई घायल नहीं हुआ है।  

यह भी पढ़ें- पेंटागन ने कहा- अंतरराष्ट्रीय स्थायित्व पर गंभीर खतरा पैदा करने वाला होगा उत्तर कोरिया का नया परमाणु परीक्षण

यह भी पढ़ें- विश्व बैंक ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- कोविड के दौरान भारत का गरीबों को समर्थन बेमिसाल

Edited By: Krishna Bihari Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट