Move to Jagran APP

ईरान से पाक की अपील- बरतें संयम ताकि खत्‍म हो सके अमेरिका के साथ तनाव

ईरान-अमेरिका तनाव शाह महमूद कुरैशी पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ने तेहरान से आग्रह किया है कि वह अमेरिका द्वारा जनरल सुलेमानी के मारे जाने के बाद जवाबी कार्रवाई करने में संयम बरते।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 03:48 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 03:48 PM (IST)
ईरान से पाक की अपील- बरतें संयम ताकि खत्‍म हो सके अमेरिका के साथ तनाव
ईरान से पाक की अपील- बरतें संयम ताकि खत्‍म हो सके अमेरिका के साथ तनाव

इस्‍लामाबाद, प्रेट्र। ईरान  (Iran) के शीर्ष नेतृत्‍व से मुलाकात के दौरान सोमवार को अमेरिका के साथ जारी तनावपूर्ण संबंध को खत्‍म करने के लिए पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी  (Shah Mehmood Qureshi) ने संयम बरतने की अपील करते हुए वार्ता पर जोर दिया। पहले भी विदेश मंत्री कुरैशी पाकिस्तानी संसद के ऊपरी सदन  को संबोधित करते हुए सुलेमानी की हत्या की पृष्ठभूमि में क्षेत्रीय स्थिति और इसपर पाकिस्तान की नीति का उल्लेख कर चुके हैं।

loksabha election banner

रविवार को कुरैशी दो दिवसीय ईरान और सऊदी अरब के दौरे पर रवाना हो गए थे। अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव को कम करने के लिए पाकिस्‍तान की ओर से किया गया यह एक प्रयास है।

दूसरी ओर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्‍तान जिसकी सीमा ईरान के साथ लगती है, किसी क्षेत्रीय विवाद का हिस्‍सा बनने के बजाए शांति बरकरार रखने का जरिया बनेगा। पाकिस्‍तान की शक्‍तिशाली सेना ने भी कहा कि यह अपनी सरजमीं को किसी के खिलाफ इस्‍तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा। कुरैशी ने ईरानी राष्‍ट्रपति हसन रुहानी और विदेश मंत्री जवाद जरीफ से अलग-अलग मुलाकात की। इन मुलाकातों में मिड्ल ईस्‍ट व खाड़ी देशों में बढ़े तनावपूर्ण हालात पर चर्चा की गई। पाकिस्‍तान-ईरान के बीच के संबंधों पर भी चर्चा हुई। यह जानकारी विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के निर्देश पर ईरान के जनरल कमांडर कासिम सुलेमानी की 3 जनवरी को मौत हो गई थी इसके बाद से ही समूचे खाड़ी प्रदेशों में तनाव जारी है। इसके जवाब में ईरान ने इराक स्‍थित अमेरिकी सेना के दो बेसों पर मिसाइल से हमला किया। इसी बीच ईरान ने गलती से यूक्रेन के एक विमान को मार गिराया जिसमें सवार कुल 176 यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: ईरान में सुप्रीम लीडर खामेनेई के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, जानें वजह

यह भी पढ़ें: जानिए कितने महीनों की प्लानिंग और गुप्त सूचनाओं के बाद अमेरिका कर पाया सुलेमानी की हत्या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.