वाशिंगटन, पीटीआइ। एक अध्ययन के अनुसार अमेरिका में डिस्चार्ज किए जाने वाले प्रत्येक 10 कोरोना मरीजों में से एक को हफ्ते के भीतर अस्पताल में फिर से भर्ती कराना पड़ रहा है। पहले तीन महीनों के दौरान अस्पताल में भर्ती कराए गए 1400 लोगों के आकलन से यह निष्कर्ष निकाला गया है। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 20 साल से कम उम्र के केवल 10 फीसद से बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 0.2 फीसद बच्चों की मौत हुई है।

कम मिला ऑक्‍सीजन का स्‍तर

जर्नल एकेडमिक इमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित इस अध्ययन में मार्च और मई 2020 के बीच फिलाडेल्फिया क्षेत्र के कोरोना रोगियों के आंकड़ों का आकलन किया गया। अध्ययन से पता चला कि डिस्चार्ज किए गए लोगों में ना केवल ऑक्सीजन का स्तर कम मिला बल्कि उनमें बुखार के लक्षण भी दिखाई दिए जिसके बाद इन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

1,419 रोगियों का आकलन

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन से ताल्लुक रखने वाले शोध के प्रमुख लेखक आस्टिन किलारू ने कहा कि हमें उम्मीद है कि इस अध्ययन से आपातकालीन चिकित्सकों को कोरोना रोगियों की बीमारी को समझने में और मदद मिलेगी। शोध में वैज्ञानिकों ने एक मार्च से 28 मई के बीच आपातकालीन विभाग में भर्ती किए जाने वाले 1,419 रोगियों का आकलन किया।

सात दिन के भीतर दोबारा भर्ती कराना पड़ा

ये वह मरीज हैं, जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने के सात दिनों के अंदर दोबारा भर्ती कराना पड़ा। अध्ययन के अनुसार डिस्चार्ज किए जाने के तीन दिन के अंदर 4.7 फीसद मरीजों को दोबारा अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। जबकि एक सप्ताह के अंदर अतिरिक्त 3.9 फीसद लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

एक नजर इन देशों पर

वियतनाम: शुक्रवार से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं एक बार फिर शुरू हो जाएंगी। हनोई और हो चिन मिन सिटी से दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और ताइवान को जोड़ने वाली यह उड़ानें साप्ताहिक तौर पर संचालित होंगी। कंबोडिया और लाओस के लिए फ्लाइट अगले सप्ताह से शुरू होगी।

कुवैत: संक्रमण के 689 नए मामले आए और तीन लोगों की मौत हुई है।

नेपाल: संक्रमण के 1539 मामले दर्ज किए गए हैं।

रूस: पिछले चौबीस घंटे के दौरान 5,670 नए मामलों का पता चला है।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस