वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हार्वर्ड पुरुष की बास्केटबाल टीम से कहा कि खेल ने उन्हें बहुत कुछ सिखाया है। ओबामा ने कहा कि खेल से बड़ा कुछ नहीं है, उनसे (ओबामा) बड़ा बास्केटबाल है। उन्होंने कहा कि उन्हें एक सबक मिला है, जिससे उन्हें उम्मीद है कि वे अपने साथ अधिक परिणामी प्रयासों में ले जाएंगे। ओबामा ने कहा कि अपने वैगन को खुद से बड़े किसी चीज़ से जोड़ना असाधारण होता है।

'द ब्रेकफास्ट क्लब' में ओबामा हुए शामिल

ओबामा ने एनबीए सुपरस्टार लेब्रोन जेम्स और स्टीफ करी का जिक्र करते हुए कहा, 'आपमें से किसी के भी लेब्रोन या स्टीफ होने की संभावना उतनी ही अच्छी नहीं है जितनी कि आप स्वास्थ्य देखभाल या व्यवसाय या नागरिक अधिकारों में असाधारण नेता हैं।' उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि आप उस लंबे गेम को जीतने पर ध्यान केंद्रित करें।' 1991 के हार्वर्ड ला स्कूल से ग्रेजुएट ओबामा 'द ब्रेकफास्ट क्लब' में भाग लेने के लिए कैम्ब्रिज लौट आए हैं। वह बास्केटबाल कोच टामी अमेकर द्वारा कानून के प्रोफेसरों चार्ल्स ओगलेट्री और रान सुलिवन के साथ अश्वेत नेताओं का एक समुदाय बनाने और टीम से जोड़ने के लिए बनाए गए समूह में शामिल हुए।

खिलाड़ियों को किया प्रोत्साहित

बास्केटबाल कोच टामी अमेकर ने कहा, 'अच्छी टीमों में अच्छे खिलाड़ी होते हैं, लेकिन महान टीमों के पास महान साथी होते हैं। यही बात हम अपने खिलाड़ियों को बताते हैं और ठीक यही संदेश पूर्व राष्ट्रपति ने आज उनके लिए दिया।' वर्ष 2007 में हार्वर्ड की 32 विश्वविद्यालय टीमों के बीच एकमात्र अश्वेत मुख्य कोच के रूप में आने के बाद से, अमेकर ने एक शिक्षक के तौर पर अपनी जिम्मेदारी को अपनाया है, जो अक्सर सड़क के खेल को शैक्षिक क्षेत्र की यात्राओं में बदल देता है।

ब्रेकफास्ट क्लब की बैठक आयोजित

बता दें कि हार्वर्ड स्क्वायर होटल रेस्तरां में ब्रेकफास्ट क्लब की सभाओं में खेल की दुनिया के अंदर और बाहर के मेहमानों को शामिल किया गया है। इनमें से कई अश्वेत नेता हैं, जो अपने क्षेत्रों में अग्रणी थे या अन्य सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी हैं। अमेकर ने कहा, 'राष्ट्रपति ओबामा का हमारे साथ होना एक सम्मान और वास्तव में एक विशिष्ट विशेषाधिकार से अधिक है।' उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह उनके खिलाड़ियों को बड़ा सोचने के लिए प्रेरित करेंगे।

Edited By: Devshanker Chovdhary