Move to Jagran APP

दोबारा से जिंदगी की शुरुआत करने की राह पर न्‍यूयार्क, गवर्नर ने किया ऐलान

हमेशा के लिए बंद रखना मुश्‍किल है इसलिए न्‍यूयार्क के गवर्नर ने राज्‍य में गतिविधियों को फिर से शुरू करने की योजना बनाई है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 03:14 PM (IST)
दोबारा से जिंदगी की शुरुआत करने की राह पर न्‍यूयार्क, गवर्नर ने किया ऐलान
दोबारा से जिंदगी की शुरुआत करने की राह पर न्‍यूयार्क, गवर्नर ने किया ऐलान

न्‍यूयार्क,प्रेट्र। अमेरिका में कोरोना वायरस का मुख्‍य केंद्र रहे न्‍यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ( Andrew Cuomo) ने राज्‍य में गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की योजना बनाई है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण हमेशा बंद ठीक नहीं। न्‍यूयार्क में अब तक 318,953 पॉजिटिव मामलों की पुष्‍टि हुई है और 25,000 से अधिक मौत हो चुकी।

loksabha election banner

गवर्नर ने सोमवार को बताया, ‘सभी राज्‍य के दोबारा खोले जाने की बात कर रहे हैं जिसके बारे में हमें बात करना चाहिए। मौजूदा बंद वाले हालात लंबे समय तक नहीं चल सकता। हर चीज बंद है। ऐसा आप कुछ समय के लिए कर सकते हें लेकिन हमेशा संभव नहीं।’ उन्‍होंने आगे कहा कि नए संक्रमण, हेल्‍थकेयर व टेस्‍टिंग क्षमता के आधार पर निर्णय लिया जाएगा कि कौन से सेक्‍टरों को खोला जाए। फिर से चरणबद्ध तरीके से सेक्‍टरों को खोलने की योजना के तहत सबसे पहले कंस्‍ट्रक्‍शन व मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टरों को खोला जाएगा। इसके दो सप्‍ताह बाद समीक्षा की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संक्रमण के मामलों में कहीं बढ़त तो नहीं हुई है।

इसके बाद दूसरे चरण में में मई के अंत तक अन्‍य प्रोफेशनल सर्विसेज के साथ खुदरा विक्रेताओं और रियल एस्टेट फर्म को खोला जाएगा। तीसरे चरण में रेस्तरां, बार और होटलों को फिर से खोलने की अनुमति होगी, इसके बाद अंतिम चरण में सिनेमाघरों और थियेटरों को खोला जाएगा।

पिछले साल चीन के वुहान शहर से सफर की शुरुआत करने वाले घातक नॉवेल कोरोना वायरस ने चार महीने के भीतर ही दुनिया के तमाम देशों को संक्रमित कर दिया। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया में अब तक कोविड-19 के संक्रमण का शिकार 3,489,053 लोग हो चुके हैं जिसमें से 241,559 लोगों की मौत हो चुकी है। उल्‍लेखनीय है कि इस महामारी के चपेट में आए न्यूयॉर्क शहर भले ही दोबारा शुरू होने की योजना बना रहा हो पर यहां कोरोना वायरस ने मौत का ऐसा तांडव किया है कि अस्‍पतालों में शवों का ढेर है, कब्रिस्‍तान में भी जगह की कमी हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.