Move to Jagran APP

दुनिया में संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ के पार, कुल मामलों में से आधे उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में

Coronavirus World Update दुनिया में कोरोना महामारी की चपेट में आकर संक्रमित होने वाले लोगों का वैश्विक आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 08:33 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 08:33 PM (IST)
दुनिया में संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ के पार, कुल मामलों में से आधे उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में
दुनिया में संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ के पार, कुल मामलों में से आधे उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना महामारी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर संक्रमित होने वाले लोगों का वैश्विक आंकड़ा तीन करोड़ के पार पहुंच गया है। इस समय दुनिया में भारत महामारी का केंद्र बन गया है। हालांकि विश्वभर में अब तक जितने संक्रमित मिले हैं, उनमें से करीब आधे मामले अकेले उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में हैं।

loksabha election banner

18 दिनों में ढाई करोड़ से तीन करोड़ मामले

समाचार एजेंसी रायटर के डाटा के अनुसार, दुनिया में गुरुवार को कोरोना पीड़ितों की संख्या तीन करोड़ के स्तर को पार कर गई। कोरोना रोगियों का वैश्विक आंकड़ा महज 18 दिनों में ढाई करोड़ से तीन करोड़ हो गया है। विश्व में अब तक कोरोना से नौ लाख 45 हजार पीडि़तों की जान गई है। दुनिया में सर्वाधिक संक्रमित अमेरिका में हैं। इस देश में कुल 68 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से दो लाख से अधिक की मौत हुई है।

कुल संक्रमितों में 20 फीसद अमेरिका से

दुनिया में अब तक पाए गए कुल संक्रमित लोगों में से करीब 20 फीसद अमेरिका में हैं। इसके बाद भारत का नंबर है, जहां अब तक 51 लाख से अधिक मामले पाए गए हैं। कोरोना प्रभावित शीर्ष देशों की सूची में ब्राजील तीसरे स्थान पर है। इस लैटिन अमेरिकी देश में 44 लाख से ज्यादा पीडि़त मिले हैं। इनमें से एक लाख 34 हजार से अधिक की मौत हुई है।

इंग्लैंड में नए मामलों में 167 फीसद उछाल

इंग्लैंड में अगस्त के आखिर से कोरोना के नए मामलों में 167 फीसद का उछाल आया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं ने बताया कि गत जुलाई से ही पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। अब यह यह दर दोगुनी हो गई है। इधर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाए किए जाएंगे। इस बीच ऐसी खबरें आई हैं कि सरकार स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन की योजना बना रही है।

महामारी को सियासी फुटबाल नहीं बनने दें: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आपात मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ माइक रियान ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी को सियासी फुटबाल नहीं बनने दिया जाए। सभी देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने नागरिकों को कोरोना के प्रति लगातार सचेत करते रहें।

वैक्सीन की दो अरब खुराक तैयार करने का लक्ष्य

इस बीच डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने बताया कि दुनिया के 170 ज्यादा देश इस वैश्विक संगठन की कोवैक्स ग्लोबल वैक्सीन योजना से जुड़ गए हैं। इस योजना के तहत 2021 के अंत तक वैक्सीन की दो अरब खुराक तैयार करने का लक्ष्य है। इस बीच डब्ल्यूएचओ की आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना से मुकाबले में हर सातवां स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित पाया जा रहा है। कुछ देशों में यह आंकड़ा हर तीन में एक है।

एक नजर इन देशों पर

रूस : कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 हजार के पार पहुंच गई। 5,762 नए मामले मिलने से पीडि़तों की संख्या दस लाख 85 हजार हो गई।

दक्षिण कोरिया : इस कोरियाई देश में 153 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 22 हजार 657 हो गया है। 372 पीडि़तों की मौत हुई है।

ऑस्ट्रेलिया : गत तीन महीने बाद एक दिन में सबसे कम नए मामले पाए गए। बीते 24 घंटे में 35 नए केस मिलने से कुल मामले 26 हजार हो गए।

इजरायल : 6,063 नए पॉजिटिव मिलने से पीडि़तों का आंकड़ा एक लाख 70 हजार से ज्यादा हो गया। इनमें एक लाख 23 हजार उबर गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.