Move to Jagran APP

कार्नेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया पॉपकॉर्न की ऊर्जा से चलने वाला रोबोट

वैज्ञानिकों की इस सफलता के बाद ऐसे छोटे उपकरण बनाने का रास्ता खुल गया है जो लचीले होते हैं और फैल सकते हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 05:01 PM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 05:01 PM (IST)
कार्नेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया पॉपकॉर्न की ऊर्जा से चलने वाला रोबोट
कार्नेल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया पॉपकॉर्न की ऊर्जा से चलने वाला रोबोट

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। वैज्ञानिकों ने आकार में बहुत छोटा एक ऐसा रोबोट बनाया है जो पॉपकॉर्न की ऊर्जा से चलेगा। पॉपकॉर्न के दाने गर्म करने पर करीब 10 गुना तक बढ़ सकते हैं। इन दानों के बड़े होने में जो बल लगता है उसी का इस्तेमाल इस रोबोट को चलाने में किया जाएगा। इससे रोबोट बनाने का खर्च काफी कम हो जाएगा। वैज्ञानिकों की इस सफलता के बाद ऐसे छोटे उपकरण बनाने का रास्ता खुल गया है जो लचीले होते हैं और फैल सकते हैं।

loksabha election banner

अमेरिका की कार्नेल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एच पीटर्सन ने कहा, 'साधारण रोबोट के फेल होने की संभावना भी कम होती है। हम लंबे समय से ऐसा रोबोट बनाना चाहते थे जो कम खर्च में बने और ज्यादा काम आ सके। इसलिए रोबोट को ऊर्जा देने के लिए पहली बार पॉपकॉर्न का इस्तेमाल किया गया। यह आसानी से उपलब्ध भी है और प्राकृतिक तरीके से गल सकता है। पॉपकॉर्न के इन दानों के फैलने के दौरान जो बल उत्पन्न होता है, उससे कूदने वाले छोटे रोबोट को ऊर्जा मिल सकती है।'

पॉपकॉर्न खाया जा सकता है इसलिए इससे बने उपकरण को चिकित्सकीय प्रक्रिया के दौरान शरीर में भी प्रवेश कराया जा सकता है। एक बार बढ़ जाने पर पॉपकॉर्न के दाने दोबारा छोटे नहीं हो सकते। इसी वजह से इनसे बने उपकरण का केवल एक बार ही उपयोग किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.