Move to Jagran APP

COVID-19 situation report: अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में कोरोना वायरस से एक दिन में 731 मौत

अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में मंगलवार को कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्‍या 731 के पार पहुंच गई।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 08:54 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:54 AM (IST)
COVID-19 situation report: अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में कोरोना वायरस से एक दिन में 731 मौत
COVID-19 situation report: अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में कोरोना वायरस से एक दिन में 731 मौत

न्‍यूयॉर्क, एजेंसी। अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में मंगलवार को कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्‍या 731 के पार पहुंच गई। न्‍यूयॉर्क प्रांत के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा कि राज्‍य में अब तक कोरोना महामारी से 5,489 की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में मंगलवार को कोरोना वायरस पर अपने दैनिक ब्रीफिंग में क्युमो ने कहा सारे न्यूयॉर्कर्स के लिए यह बहुत दर्द का समय है। मरने वालों में प्रत्येक के पीछे, एक परिवार है, एक मां है, एक पिता है, एक बहन है, एक भाई है। बता दें कि अमेरिका का न्‍यूयॉर्क शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। यहां मंगलवार को कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्‍या 731 के पार पहुंच गई। न्‍यूयॉर्क प्रांत के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा कि राज्‍य में अब तक कोरोना महामारी से 5,489 की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन लाख 67 हजार से ज्यादा 

अमेरिका में कोरोना महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क राज्य के हालात में सुधार के संकेत मिले हैं। राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा बीते दो दिनों में मृतकों के आंकड़े में स्थिरता के साथ ही अस्पतालों और आइसीयू में भर्ती होने वालों की संख्या में दिख रही कमी अच्छे संकेत हो सकते हैं। अमेरिका में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन लाख 67 हजार से ज्यादा हो गई है। देश में अब तक करीब 11 हजार पीड़ितों की मौत हो चुकी है। महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे न्यूयॉर्क राज्य में ही संक्रमण के एक लाख 31 हजार मामले हैं। इन मामलों में से करीब 70 हजार अकेले न्यूयॉर्क शहर में हैं। राज्य में जान गंवाने वालों का आंकड़ा भी पांच हजार के करीब पहुंच रहा है। न्यूयॉर्क में बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने से अस्पतालों में जगह नहीं बची है। मुर्दाघर भी शवों से भरे हैं। इन सबके बीच उम्मीद की कुछ किरणें भी दिख रही हैं।

गवर्नर क्युमो ने पत्रकारों से कहा, राज्य में पिछले दो दिन से मरने वालों की दर में स्थिरता दिख रही है। गत शनिवार को राज्य में 630 पीड़ितों की मौत हुई थी। इसके बाद मरने वालों की संख्या रविवार और सोमवार को क्रमश: 594 और 599 दर्ज की गई। उन्होंने हालांकि इसके साथ ही आगाह किया है कि मामले बढ़ भी सकते हैं। कुओमो के सहयोगी जिम मेलेट्रास ने कहा, राज्य में अप्रैल के आखिर तक महामारी के चरम पर पहुंचने का आकलन है। कोरोना रोगियों के लिए करीब एक लाख दस हजार बिस्तरों की जरूरत पड़ेगी।

सोशल डिस्टेसिंग के उल्लंघन पर एक हजार डॉलर जुर्माना

गवर्नर कुओमो ने न्यूयॉर्क में सोशल डिस्टेसिंग नियमों के उल्लंघन पर 500 डॉलर के अधिकतम जुर्माने को बढ़ाकर एक हजार डॉलर (करीब 75 हजार रुपये) करने का एलान किया है। उन्होंने कहा, इससे सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने में मदद मिलेगी।

चर्च में बनाया जा रहा अस्पताल

न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट का सामना करने के लिए एक बड़े चर्च को अस्पताल में तब्दील किया जा रहा है। मैनहट्टन के सेंट जॉन कैथेड्रल चर्च के डीन क्लिफ्टन डेनियल के अनुसार, चर्च में पर्यावरण के अनुकूल नौ मेडिकल टेंट होंगे। इनमें करीब 200 रोगियों को रखा जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.