न्‍यूयॉर्क, एजेंसी। अमेरिका के न्‍यूयॉर्क प्रांत में कोरोना महामारी से लगातार दूसरे दिन मरने वालों की संख्‍या में इजाफा हुआ है। मौत के भारी आंकड़ों के बीच एक राहत देने वाली खबर यह है कि अस्‍तपताल में नए कोरोना मरीजों की संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है। अस्‍पताल में दाखिल हो रहे मरीजों में 40 फीसद लोगों में कोरोना पाजिटिव पाया जा रहा है। इस तरह न्‍ययॉर्क में जहां मौत का वक्र ऊंचाई पर है तो नए मरीजों के मामले में यह समतल हो गया है। इस बीच न्‍यूयॉर्क में कोरोना महामारी से मरने वालों की तादाद एक दिन में 779 के पार हो गया है। व्हाइट हाउस कोरोनोवायरस समन्वयक डॉ डेबोरा बिरक्स ने बुधवार को एक ब्रीफिंग में कहा सोशल डिस्‍टेंसिंग के असर दिखने लगा है, लेकिन जरूरत है कि अभी इस पर सख्‍ती से अमल किया जाए। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 15 लाख को पार कर गई है, जबकि अब तक कुल 88 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, दुनिया भर में वायरस से संक्रमित तीन लाख लोग ठीक हो चुके हैं।

न्यूयॉर्क में कोरोना महामारी का नए मरीजों का वक्र समतल होने के संकेत

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के आधार पर राज्य में मंगलवार तक 6,268 मौतें दर्ज की गईं है। कोरोना वायरस के 500 से अधिक मामले मंगलवार को वृद्धि हुई, जो पिछले सप्ताह के अधिकांश दिनों में लगभग 1,000 से नीचे था। क्युमो ने पुष्टि की कि न्यूयॉर्क में कोरोना महामारी का नए मरीजों का वक्र को समतल रहा है। हालांकि, उन्‍होंने चेतावनी दी है सोशल डिस्‍टेंसिंग का सख्‍ती से पालन करना जरूरी है। क्यूमो ने कहा कि न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 9/11 आतंकी हमलों के दौरान मारे गए लोगों की संख्या से अधिक है।

बीरक्स ने कोरोन वायरस के उभरते खतरों को लेकर सावधान किया

डॉ. डेबोरा बिरक्स ने अस्थमा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह और गुर्दे की बीमारी वाले रोगियों को आगाह किया है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी में ये रोगी अतिसंवेदनशील हैं, फ‍िर चाहे उनकी जो भी उम्र हो। बिरक्स ने आग्रह किया है कि लोगों को सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन सख्‍ती से करना चाहिए। बीरक्स ने कोरोन वायरस के उन उभरते खतरों को लेकर सावधान किया है। उन्‍होंने कहा कि न्यू ऑरलियन्स मेट्रो क्षेत्र प्रति दिन कोरोना के  800 नए मामले सामने आए हैं। इसी तरह से डेट्रायट मेट्रो क्षेत्र 1400 मामले प्रतिदिन, शिकागो में 1200 मामले प्रतिदिन, बोस्टन में 1100 मामले प्रतिदिन और फिलाडेल्फिया मेट्रो क्षेत्र में 1400 मामले प्रतिदिन दर्ज हो रहे हैं।  

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस