Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति पद का प्राथमिक चुनाव टला, एक्‍सपर्ट बोले- अमेरिका में हो सकती है दो लाख मौतें

अमेरिका में कोरोना वायरस से हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस से अमेरिका में दो लाख लोगों की मौत हो सकती है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 12:10 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 07:12 AM (IST)
न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति पद का प्राथमिक चुनाव टला, एक्‍सपर्ट बोले- अमेरिका में हो सकती है दो लाख मौतें
न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति पद का प्राथमिक चुनाव टला, एक्‍सपर्ट बोले- अमेरिका में हो सकती है दो लाख मौतें

न्यूयॉर्क, एपी/एएफपी/पीटीआइ। न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राज्य के निवासियों और पड़ोसी न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के गवर्नरों को यह कहकर आश्चर्यचकित कर दिया कि वे लोगों को क्वारंटीन कर सकते हैं। हालांकि न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने ट्रंप की टिप्पणियों को अवैध और युद्ध की संघीय घोषणा करार दिया। कुओमो ने अप्रैल में होने वाले राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव को भी जून तक के लिए टाल दिया है। वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अमेरिका में यदि उपयुक्‍त कदम नहीं उठाए गए तो एक से दो लाख लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस से हो सकती है।

loksabha election banner

अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शन डिजिज (National Institute of Allergy and Infectious Diseases) के निदेशक एंथनी फूकी ने अनुमान जताया है कोरोना वायरस के कारण अमेरिका की हालत और भी खराब होगी। उन्होंने कहा कि यदि माकूल कदम नहीं उठाए गए तो अगले कुछ दिनों में अमेरिका में लाखों लोग कोरोना की चपेट में आ जाएंगे। यही नहीं संक्रमण एक लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो सकती है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में सबसे ज्यादा कोरोना का प्रकोप है। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप ने अब तक न्यूयॉर्क को लॉकडाउन करने का फैसला नहीं किया है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वह तीनों राज्यों के लोगों को कुछ समय के लिए यात्रा करने से रोकने की खातिर क्वारंटीन करने पर विचार कर रहे थे। हालांकि, शनिवार को उन्होंने ट्वीट किया कि उन्होंने यात्रा एडवाइजरी के साथ चलने का फैसला किया है। न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के लिए जारी यात्रा एडवाइजरी में इन तीनों राज्यों के निवासियों से गैरजरूरी यात्रा से दो सप्ताह तक परहेज करने के लिए कहा गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस के 124,763 मामले सामने आ चुके है जबकि 2,612 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.