Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क गवर्नर 11 महिलाओं के यौन उत्पीड़न मामले में फंसे, बाइडन के कहने के बाद भी इस्तीफा न देने पर अड़े

अमेरिका में न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू कुमोओ पर यौन उत्पीड़न के संबंध में चल रही जांच में फंसे। अटार्नी जनरल की जांच रिपोर्ट में पाए गए दोषी। राष्ट्रपति जो बाइडन के कहने के बाद भी इस्तीफा न देने पर अड़े।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 01:25 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 01:25 PM (IST)
न्यूयॉर्क गवर्नर 11 महिलाओं के यौन उत्पीड़न मामले में फंसे, बाइडन के कहने के बाद भी इस्तीफा न देने पर अड़े
यौन उत्पीड़न मामले में फंसे न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू कुमोओ।(फोटो: फाइल)

न्यूयॉर्क, रायटर। अमेरिका में न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुमोओ पर यौन उत्पीड़न के संबंध में चल रही जांच में वह फंस गए हैं। उन पर अलग-अलग समय पर 11 महिलाओं द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप सही मिले हैं। राज्य अटार्नी जनरल की रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रयू ने कानून तोड़ा है और ऐसे कार्य किए हैं, जो उन्हें पद की गरिमा बनाए रखने के लिए नहीं करने चाहिए थे।

loksabha election banner

न्यूयॉर्क गवर्नर पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की जांच पांच माह से चल रही थी। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि कि गवर्नर कार्यालय का माहौल काम करने योग्य नहीं रहा है, यही नहीं उत्पीड़न का सार्वजनिक रूप से आरोप लगाने वाली पहली महिला के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई भी की गई। उन पर कई महिलाओं ने गलत नीयत से छूने, छेड़छाड़ और किस करने आदि के आरोप लगाए हैं।

राज्य की अटार्नी जनरल लेटीटिआ जेम्स की जांच रिपोर्ट आने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के एंड्रयू कुमोओ को गवर्नर पद से इस्तीफा देने के लिए कहा है। इसके बाद भी 63 वर्षीय एंड्रयू ने एक वीडियो के माध्यम से बयान जारी कर आरोपों को नकारते हुए अपना बचाव करने की कोशिश की है। एंड्रयू का गवर्नर पद पर यह तीसरा कार्यकाल है। वह लगातार 2011 से पद पर बने हुए हैं। एड्रयू कुओमो डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। एक बार उन्हें संभावित राष्ट्रपति के रूप में भी देखा गया था।

कुओमो को लेकर तैयार रिपोर्ट में क्या है?

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिआ जेम्स के कार्यालय द्वारा जारी इस रिपोर्ट में कुओमो द्वारा किए गए व्यवहार की जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि कुओमो महिलाओं को गलत तरीके से हाथ लगाते थे. इसके अलावा, कुओमो पर महिलाओं को किस करने, अभद्र कमेंट करने का भी आरोप है। रिपोर्ट को लेकर कुओमो ने 14 मिनट तक संबोधन किया और ज्यादातर वक्त वह इन बातों को लेकर कुछ कहने से बचते रहे. इससे एक बात तो स्पष्ट हो गई कि कुओमो पद पर बने रहने और दावों को नकारने की योजना बना रहे हैं। गर्वनर ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों को ट्रेंड करने के लिए एक यौन उत्पीड़न विशेषज्ञ को हायर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.