न्यूयार्क, एनवाइटी। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर दुनियाभर में जारी चिंताओं के बीच गवर्नर कैथी होचुली ने न्यूयार्क में आपातकाल का एलान किया है। इससे वह अस्पतालों को अत्यावश्यक श्रेणी से इतर प्रक्रियाओं को सीमित करने तथा उन्हें क्षमता बढ़ाने का आदेश देने में सक्षम हो जाएंगी। न्यूयार्क में नए उपाय तीन दिसंबर से प्रभावी होंगे, जहां पिछले वर्ष कोरोना के कारण हजारों लोग जान गंवा चुके हैं। ये प्रतिबंध वैसे नहीं होंगे जैसे महामारी की शुरुआत में लागू किए गए थे, लेकिन होचुल द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई शहर में हाल के हफ्तों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों तथा ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर उनकी चिंताओं को दर्शाता है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले व ओमीक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर लिया गया फैसला

ओमीक्रोन वैरिएंट ने अमेरिका समेत कई देशों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध लगाने को मजबूर कर दिया है। डेमोक्रेट नेता होचुल ने एक बयान में कहा, 'हम ठंड के दौरान कोरोना के मामलों में इजाफे के खतरों को महसूस कर सकते हैं। भले ही अभी ओमीक्रोन वैरिएंट न्यूयार्क में नहीं आया हो, लेकिन मान लीजिए कि वह आने वाला है।' उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अब भी सबसे प्रभावी उपाय है।

दक्षिण कोरिया : आइएएनएस के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण का दैनिक आंकड़ा एक बार फिर चार हजार को पार कर गया, जबकि रिकार्ड 52 लोगों की मौत हो गई। देश में मृत्युदर 0.8 फीसद हो चुकी है।

रूस : कोरोना संक्रमण के 33,946 नए मामले आए, जबकि 1,239 लोगों की मौत हो गई।

Edited By: Arun Kumar Singh