Move to Jagran APP

जीन की कार्यप्रणाली नियंत्रित करेगा नया प्रोटीन, कोशिका आधारित उपचारों में होगा सुधार

अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि नया प्रोटीन लॉजिक गेट्स जैसा है जो बूलियन फंक्शन को कार्यान्वित करते हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:18 PM (IST)
जीन की कार्यप्रणाली नियंत्रित करेगा नया प्रोटीन, कोशिका आधारित उपचारों में होगा सुधार
जीन की कार्यप्रणाली नियंत्रित करेगा नया प्रोटीन, कोशिका आधारित उपचारों में होगा सुधार

वाशिंगटन, प्रेट्र। शोधकर्ताओं ने एक आर्टिफिशियल प्रोटीन विकसित किया है, जो जीवित कोशिकाओं में जीन और अणुओं की कार्यप्रणाली को नियंत्रित कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके जरिये बेहद जटिल रसायनों और बायोलॉलिकल सिस्टम के व्यवहार को भी बदला जा सकता है।

loksabha election banner

जर्नल साइंस में प्रकाशित अध्ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि नए प्रोटीन की मदद से मनुष्य के इम्यूनिटी सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) की टी कोशिकाओं के जीन की गतिविधियों को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे भविष्य में सेल यानी कोशिका आधारित उपचारों की सुरक्षा और स्थायित्व में भी सुधार हो सकता है।

लॉजिक गेट्स जैसा है नया प्रोटीन

अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि नया प्रोटीन लॉजिक गेट्स जैसा है जो बूलियन फंक्शन को कार्यान्वित करते हैं। इसके जरिये एकल बाइनरी आउटपुट का उत्पादन किया जाता है। उन्होंने कहा कि नया प्रोटीन लॉजिक गेट्स बायोलॉजिकल पा‌र्ट्स से बनाया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से इस अध्ययन के सह -लेखक, डेविड बाकेर ने कहा, 'बायोइंजीनियर्स ने डीएनए, आरएनए और संशोधित प्राकृतिक प्रोटीनों से पहले भी लॉजिक गेट्स बनाए हैं, लेकिन वे ज्यादा कारगर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा डिजाइन किए गए प्रोटीन बहुमुखी हैं और इनका उपयोग बायोमेडिकल अनुप्रयोगों में भी किया जा सकता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.