Move to Jagran APP

स्तन कैंसर पीड़ित की उम्र बढ़ाएगी नई दवा, एक महीने दवा की कीमत आठ लाख से भी ज्यादा

एंडवास्ड स्टेज के स्तन कैंसर के प्रसार को धीमा करने में कारगर एक दवा को सर्वाइवल रेट बढ़ाने में भी मददगार पाया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 12:12 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 12:12 AM (IST)
स्तन कैंसर पीड़ित की उम्र बढ़ाएगी नई दवा, एक महीने दवा की कीमत आठ लाख से भी ज्यादा
स्तन कैंसर पीड़ित की उम्र बढ़ाएगी नई दवा, एक महीने दवा की कीमत आठ लाख से भी ज्यादा

द न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन। स्तन कैंसर के इलाज की दिशा में उम्मीद की नई किरण दिखी है। एंडवास्ड स्टेज के स्तन कैंसर के प्रसार को धीमा करने में कारगर एक दवा को सर्वाइवल रेट बढ़ाने में भी मददगार पाया गया है। कैंसर के एडवांस्ड स्टेज में पहुंचने और इलाज के बाद मरीज के जीवित रहने की संभावना को सर्वाइवल रेट कहते हैं।

loksabha election banner

आमतौर पर जो दवा कैंसर के प्रसार को रोकती है, जरूरी नहीं है कि उससे सर्वाइवल रेट भी बढ़ जाए। कई बार कैंसर दोबारा उभर जाता है और फिर उस पर कोई इलाज काम नहीं करता है। इसे ही एडवांस्ड स्टेज का कैंसर कहा जाता है।

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 2017 में दवा राइबोसाइक्लिब को मीनोपॉज की उम्र के बाद की महिलाओं पर प्रयोग के लिए मंजूरी दी थी। 2018 में इसे युवा महिलाओं के लिए भी मंजूर कर लिया गया था। इस दवा के प्रयोग से जुड़े डॉक्टरों ने बताया कि पारंपरिक इलाज के साथ इस दवा का प्रयोग करने पर 70 फीसद महिलाएं साढ़े तीन साल से ज्यादा समय तक जीवित रहीं।

वहीं मात्र पारंपरिक इलाज लेने वाली 46 फीसद महिलाएं ही इतने समय तक जीवित रह पाती हैं। अध्ययन में 18 से 59 साल की 672 महिलाओं को शामिल किया गया था। इनमें 72 फीसद की उम्र 40 साल या इससे ज्यादा थी। इन सभी को एडवांस्ड स्टेज का कैंसर था। इसका अर्थ है कि कैंसर इलाज के बाद दोबारा उभर आया था या शरीर के अन्य हिस्सों तक इसका प्रसार शुरू हो गया था और इसे लाइलाज मान लिया गया था।

क्या है इलाज का तरीका?
एस्ट्रोजन हार्मोन को कई महिलाओं में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार में सहायक पाया जाता है। इसीलिए इलाज के पारंपरिक तरीके में ऐसी दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन को बाधित कर देती हैं। वहीं राइबोसाइक्लिब दवा टार्गेटेड थेरेपी की तरह है। यह कैंसर के प्रसार में सहायक बनने वाले एक एंजाइम को ब्लॉक कर देती है। दवा बनाने वाली कंपनी नोवार्टिस के मुताबिक, इस दवा की एक महीने की खुराक करीब 12,553 डॉलर (करीब 8.68 लाख) रुपये की पड़ेगी।

बढ़ गई हैं उम्मीदें
ह्यूस्टन के एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के ब्रेस्ट मेडिकल ओंकोलॉजी चेयरमैन व प्रमुख अध्ययनकर्ता डॉ. देबू त्रिपाठी ने कहा, 'नतीजों से उम्मीद की नई किरण दिखी है। हमने सर्वाइवल रेट की एक सीमा को पार कर लिया है। अब उम्मीद है कि हम और आगे जाएंगे। एक सीमा पार करने के साथ हम यह भी सीखते हैं कि सीमाएं कैसे तोड़ी जा सकती हैं।'

तेजी से बढ़ रहा स्तन कैंसर का खतरा
स्तन कैंसर दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है। अकेले अमेरिका में इस साल स्तन कैंसर के 2,68,600 नए मामले आने और 41,760 की जान जाने का अनुमान है। वैश्विक स्तर पर स्तन कैंसर के सालाना 21 लाख नए मामले सामने आते हैं। पिछले साल इससे 6,27,000 की मौत हो गई थी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.