Move to Jagran APP

80 फीसद अमेरिकियों ने जो बाइडन को माना अपना राष्ट्रपति: रायटर / इप्सोस पोल

सर्वे में 72 फीसद लोगों ने माना कि चुनाव में हारने वाले को अपनी हार स्वीकार करनी चाहिए। 60 फीसद लोगों को लगता है कि ट्रंप का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो जाएगा और शांतिपूर्ण सत्ता का परिवर्तन होगा।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 09:19 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 09:19 AM (IST)
80 फीसद अमेरिकियों ने जो बाइडन को माना अपना राष्ट्रपति: रायटर / इप्सोस पोल
60 फीसद को लगता है कि ट्रंप का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो जाएगा।

न्यूयार्क, रायटर। लगभग 80 फीसद अमेरिकियों, जिनमें आधे से अधिक रिपब्लिकन शामिल हैं, उन्होंने 3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति-चुनाव में जो बाइडन को विजेता मान लिया है। जो बिडेन को 279 इलेक्टोरल कॉलेज के वोट मिले, जबकि ट्रंप को 214 वोट ही मिले। पॉपुलर वोट के मामले में भी बाइडन आगे रहे। उन्हें 76.3 मिलियन वोट (7.63 करोड़) या कुल 50.7 फीसद मत मिले हैं, जबकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 71.6 मिलियन वोट (7.16 करोड़) या 47.6 फीसद मत मिला है।

loksabha election banner

शनिवार दोपहर से मंगलवार तक चले रायटर/इप्सोस के नेशनल ओपिनियन सर्वे में 79 फीसद अमेरिकी वयस्कों का मानना ​​है कि बिडेन ने व्हाइट हाउस जीत लिया है। 13 फीसद का मानना है कि चुनाव में अभी तक कुछ साफ नहीं है। 3 फीसद का कहना है कि ट्रंप की जीत हुई है, जबकि 5 फीसद का कहना है कि उन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं पता।

राष्ट्रपति चुनाव परिणाम कुछ हद तक पार्टी लाइन से अलग रहे। 10 में से लगभग छह रिपब्लिकन और हर डेमोक्रेट ने बिडेन की जीत का दावा किया। एडिसन रिसर्च, जो रायटर और प्रमुख मीडिया आउटलेट्स के लिए एग्जिट पोल आयोजित करता है, उसने शनिवार को दावा किया था कि बाइडन ने पेंसिल्वेनिया में ट्रंप पर बढ़त हासिल करने के साथ ही 270 के लक्ष्य पर औऱ आगे बढ़ गए हैं।

रायटर/इप्सोस पोल पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था। सर्वे में 72 फीसद लोगों ने माना कि चुनाव में हारने वाले को अपनी हार स्वीकार करनी चाहिए। 60 फीसद को लगता है कि ट्रंप का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो जाएगा और सत्ता का शांतिपूर्ण परिवर्तन होगा।

हालांकि, अभी तक ट्रंप ने चुनाव नतीजों को मान्यता नहीं दी है। ट्रंप ने वोटों की गिनती से पहले ही अपनी जीत की घोषणा कर दी था। उन्होंने आरोप लगाया था कि मतदाता धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं। ट्रंप के इस दावे को उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी समर्थन दिया। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने वोटिंग अनियमितताओं के आरोपों की संघीय जांच का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.