Move to Jagran APP

NASA अगले महीने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च करेगा पहला SpaceX रॉकेट

नासा की तरफ से शुक्रवार को यह घोषणा की गई है। यह रॉकेट अमेरिका द्वारा एक दशक में पहली बार भेजा जाने वाले अंतरिक्षा यान होगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 08:47 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 08:49 AM (IST)
NASA अगले महीने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च करेगा पहला SpaceX रॉकेट
NASA अगले महीने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च करेगा पहला SpaceX रॉकेट

वॉशिंगटन, एएनआइ। नासा ने घोषणा की है कि वह अगले महीने 27 मई को स्पेस-एक्स रॉकेट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजेगा। इसमें दो अमेरिकी अंतरिक्षा यात्री भी होंगे। नासा की तरफ से शुक्रवार को यह घोषणा की गई है। यह रॉकेट अमेरिका द्वारा एक दशक में पहली बार भेजा जाने वाले अंतरिक्षा यान होगा।

loksabha election banner

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख जिम ब्रिडेनस्टाइन की तरफ से यह जानकारी दी गई है। उन्होंने ट्वीट करके कहा, "नासा 27 मई को एक बार फिर अमेरिकी की धरती से अमेरिकी रॉकेट से अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करेगा।" उन्होंने आघे कहा कि डोग हर्ले और बॉब बेकन को स्पेस स्टेशन के लिए लॉन्च किया जाएगा।

नासा ने इसके लिए अपने दो अनुभवी एस्ट्रोनॉट्स बॉब बेकन और डोग्लास हर्ले को असाइन किया है। बेकन और डगलस एक स्पेस-एक्स फाल्कन 9 रॉकेट से आईएसएस के लिए उड़ान भरेंगे। स्पेस-एक्स ने क्रू ड्रेगन स्पेसक्राफ्ट भी तैयार किया है। स्पेस-एक्स कंपनी तकनीकी उद्यमी एलोन मस्क ने स्थापित की है। नासा ने मई में इस मिशन का लक्ष्य बनाया था और अब जब दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी को लेकर उथल-पुथल मची है तब भी अंतरिक्ष एजेंसी ने अपनी इस योजना को जारी रखने का निर्णय लिया है।

27 मई को शाम 4 बजकर 32 मिनट (2032 GMT) पर अंतरिक्ष यात्री ऐतिहासिक लॉन्च पैड 39A से उड़ान भरेंगे। नासा ने बताया कि फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर के इसी स्थान का इस्तेमाल अपोलो और अंतरिक्ष शटल मिशन के लिए भी किया गया था।

बेकन को साल 2000 में नासा द्वारा एस्ट्रोनॉट के तौर पर चुना गया था और वो अब तक दो अंतरिक्ष उड़ानों पर जा चुके हैं। इनके अलावा हर्ले को भी साल 2000 में ही एस्ट्रोनॉट के लिए चुना गया था और वो भी अब तक दो बार अंतरिक्ष उड़ानें भर चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्‍पेस स्टेशन पर 200 दिन बाद धरती पर लौटे अंतरिक्ष यात्री

अंतरराष्ट्रीय स्‍पेस स्टेशन पर दो सौ से अधिक दिन बिताने के बाद तीन अंतरिक्ष यात्री धरती पर लौट आए हैं। रूस का सोयूज यान तीनों अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर शुक्रवार सुबह कजाकिस्ता के देझेजकजान इलाके में उतरा था। इन अंतरिक्ष यात्रियों में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के एंड्रयू मॉर्गन व जेसिका मीर और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के ओलेग स्क्रीपोचका हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.