Move to Jagran APP

NASA के मिशन चंद्रमा 2024 के लिए खर्च होंगे 2 लाख करोड़ से अधिक पैसे

NASA ने अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा भेजने के लिए अपनी नई योजना का खुलासा किया और साथ ही इसपर खर्च होने वाली लागत का भी अनुमान जताते हुए बताया कि। इसके लिए रिपब्लिकन पार्टी कों मंजूरी देनी होगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 11:31 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 11:31 AM (IST)
NASA के मिशन चंद्रमा 2024 के लिए खर्च होंगे 2 लाख करोड़ से अधिक पैसे
NASA ने चंद्रमा पर यात्री भेजने के लिए बताई नई योजना

वॉशिंगटन, एएफपी। नासा ने सोमवार को 2024 में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा भेजने के लिए अपनी नई योजना का खुलासा किया, और अनुमान लगाया इसकी लागत $ 28 बिलियन (करीब 2 लाख करोड़ से अधिक), $ 16 बिलियन (एक लाख 16 हजार करोड़) है जो चंद्र लैंडिंग मॉड्यूल पर खर्च की जाएगी।

loksabha election banner

 अमेरिकी कांग्रेस, को 3 नवंबर को होने वाले  है, को एक परियोजना के लिए वित्तपोषण पर हस्ताक्षर करना होगा ये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में निर्धारित किया गया है। ये $ 28 बिलियन वर्ष 2021-25 के वित्तीय बजट में शामिल रहेगी। 

चंद्रमा को मनुष्यों को वापस करने के लिए आर्टेमिस मिशन पर सोमवार को पत्रकारों के साथ एक फोन ब्रीफिंग में, नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने उल्लेख किया कि राजनीतिक जोखिम अक्सर नासा के काम के लिए सबसे बड़ा खतरा थे, खासकर ऐसे महत्वपूर्ण चुनाव से पहले।

अपने पूर्ववर्ती द्वारा परियोजना पर अरबों डॉलर खर्च करने के बाद, बराक ओबामा ने एक मानवयुक्त मंगल मिशन के लिए योजनाओं को रद्द कर दिया। अगर कांग्रेस क्रिसमस के द्वारा 3.2 बिलियन डॉलर की पहली किश्त मंजूर करती है, "हम अभी भी 2024 चंद्रमा की लैंडिंग के लिए ट्रैक पर हैं," ब्रिडेन ने कहा।

"स्पष्ट होने के लिए, हम दक्षिणी ध्रुव पर जा रहे हैं," उन्होंने कहा, 1969 और 1972 के बीच चंद्रमा के भूमध्य रेखा पर अपोलो लैंडिंग की साइटों का फैसला करते हुए। "इसके अलावा किसी अन्य चीज की कोई चर्चा नहीं है।"तीन अलग-अलग परियोजनाओं में चंद्र लैंडर का निर्माण करने की प्रतियोगिता है जो दो अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएगा - उनमें से एक महिला - अपने पोत ओरियन से चंद्रमा तक।

ब्लू ओरिजिन द्वारा विकसित किया जा रहा है, जिसे अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने लॉकहीड मार्टिन, नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन और ड्रेपर की साझेदारी में स्थापित किया है। अन्य दो परियोजनाएं एलोन मस्क के स्पेसएक्स और कंपनी डायनेटिक्स द्वारा की जा रही हैं।

2021 के नवंबर के लिए निर्धारित पहली उड़ान, आर्टेमिस I को मानव रहित किया जाएगा: वर्तमान में अपने परीक्षण चरण में नया विशाल रॉकेट एसएलएस, ओरियन कैप्सूल के साथ पहली बार उड़ान भरेगा।

आर्टेमिस II, 2023 में, चंद्रमा के चारों ओर अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाएगा, लेकिन लैंड नहीं करेगा। मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमोत्तर भारत, विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को बरसात होगी। इस वर्ष पूरे देश में सामान्य से सात फीसद अधिक बारिश हुई है। लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा उत्तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। सोमवार देहरादून सहित चार जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी।

मौसम विभाग की तरफ से बारिश को लेकर केरल और ओडिशा में लाल समीक्षा जारी की गई है। तमिलनाडु में रविवार को पिल्लूर डैम से पानी छोड़ने के बाद जिले के मेट्टुपलायम और उसके आसपास भवानी नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.