Move to Jagran APP

अंतरिक्ष में रिपोर्ट हुआ पहला क्राइम, नासा की इस Astronaut पर संगीन आरोप; जांच में जुटे अधिकारी

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक ख़बर के मुताबिक अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष में पहला अपराध रिपोर्ट किा है। इसमें नासा की ही एक अंतरिक्ष यात्री पर गंभीर आरोप लगे हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 01:29 PM (IST)
अंतरिक्ष में रिपोर्ट हुआ पहला क्राइम, नासा की इस Astronaut पर संगीन आरोप; जांच में जुटे अधिकारी
अंतरिक्ष में रिपोर्ट हुआ पहला क्राइम, नासा की इस Astronaut पर संगीन आरोप; जांच में जुटे अधिकारी

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अधिकारी इन दिनों एक अजीबोगरीब मामले की जांच में उलझे हैं। यहां अंतरिक्षयात्री एनी मैकक्लेन पर आरोप लगा है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) में रहते हुए अपनी समलिंगी जीवनसाथी समर वॉर्डन का बैंक खाता खंगाला था। वॉर्डन ने उनके खिलाफ बिना इजाजत बैंक खाता देखने की शिकायत दर्ज कराई है। यह कथित अपराध अंतरिक्ष में हुआ है, इसलिए अधिकारी इसके सभी कानूनी पहलुओं पर विचार कर रहे हैं। किसी व्यक्ति पर अंतरिक्ष में अपराध करने का यह पहला आरोप है।

loksabha election banner

एनी मैकक्लेन ने 2014 में पूर्व वायुसेना अधिकारी समर वॉर्डन से शादी की थी। इस समलैंगिक शादी से करीब सालभर पहले वॉर्डन ने एक बेटे को जन्म दिया था। बच्चे पर अधिकार को लेकर दोनों महिलाओं में अनबन होने लगी। वॉर्डन नहीं चाहती थीं कि उनके बेटे पर मैकक्लेन किसी तरह का दावा करें। वहीं मैकक्लेन बतौर अभिभावक उस बच्चे को अपनाना चाहती थीं। अनबन इतनी बढ़ गई कि वॉर्डन ने तलाक का फैसला ले लिया।

पहले भी देखती थी बैंक अकाउंट
मैकक्लेन का कहना है कि वह हमेशा से वॉर्डन के बैंक खाते को समय-समय पर देखती रही हैं। वह ऐसा इसलिए करती हैं, ताकि उन्हें पता चलता रहे कि परिवार को पैसे की कोई कमी तो नहीं है। उनके वकील रस्टी हार्डिन ने कहा कि मैकक्लेन ने कुछ भी गलत नहीं किया है। अंतरिक्ष से भी उन्होंने वही किया जो वॉर्डन के साथ रहते समय वह किया करती थीं। वॉर्डन भी यह नहीं साबित कर पाई हैं कि उनके खाते से कोई गलत लेनदेन हुआ है।

एफटीसी ने नासा के सुपुर्द किया मामला
वॉर्डन ने फेडरल ट्रेड कमीशन से इसकी शिकायत की थी। कमीशन ने जांच के दौरान पाया था कि अपराध आइएसएस पर रहन के दौरान हुआ है। इसके बाद कमीशन ने सुबूत के साथ मामले को नासा की आंतरिक जांच एजेंसी ऑफिस ऑफ इंस्पेक्टर जनरल को ट्रांसफर कर दिया। वॉर्डेन ने फेडरल ट्रेड कमीशन पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया था।

पहले भी हुए हैं अंतरिक्ष से जुड़े अपराध
व्यक्तिगत रूप से अंतरिक्ष में रहते हुए अपराध करने का यह भले ही पहला मामला है, लेकिन अंतरिक्ष से जुड़े आपराधिक मामले पहले भी सामने आए हैं। 2011 में नासा ने एक स्टिंग ऑपरेशन किया था, जिसमें पता चला कि एक अंतरिक्ष इंजीनियर की विधवा चांद से लाए गए पत्थर को बेचने की फिराक में थी। इसी तरह, 2013 में रूस का एक सेटेलाइट चीन के ऐसे सेटेलाइट के टुकड़े से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसे चीन ने 2007 में अंतरिक्ष में ही नष्ट कर दिया था। 2017 में ऑस्टिया के एक व्यक्ति ने एक स्पेस टूरिज्म कंपनी पर केस कर दिया था। उस व्यक्ति का दावा था कि उसने अंतरिक्ष यात्र के लिए पैसा जमा कराया है, लेकिन इस दिशा में काम आगे बढ़ नहीं रहा है। इस आधार पर उसने अपना पैसा वापस करने की मांग की थी।

पांच देश संभालते हैं आइएसएस का जिम्मा
आइएसएस में अमेरिका, रूस, कनाडा, जापान और यूरोप की अंतरिक्ष एजेंसियां काम करती हैं। अंतरिक्ष में रहने के दौरान किसी यात्री द्वारा अपराध करने के मामले में इन देशों ने पूरी कानूनी प्रक्रिया बना रखी है। हालांकि अब तक ऐसा कोई मामला नहीं दिखा है, जिसमें अंतरिक्ष में या आइएसएस में रहने के दौरान किसी ने अपराध किया हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.