Move to Jagran APP

नासा की इस तकनीक से भविष्य में हजारों छोटे मानवरहित एयरक्राफ्ट एक ही समय में उड़ाए जा सकेंगे

शहरों की बड़ी बिल्डिंगों और व्यस्त सड़कों में ड्रोन चलाने के लिए एक कुशल और प्रभावी तंत्र की जरूरत है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 11:26 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2019 11:40 AM (IST)
नासा की इस तकनीक से भविष्य में हजारों छोटे मानवरहित एयरक्राफ्ट एक ही समय में उड़ाए जा सकेंगे
नासा की इस तकनीक से भविष्य में हजारों छोटे मानवरहित एयरक्राफ्ट एक ही समय में उड़ाए जा सकेंगे

रेनो, एपी। नासा ने शहरों में ड्रोन के लिए नेशनल ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम बनाने के अपने चार साल के प्रयासों का अंतिम चरण शुरू किया है। इसके तहत नासा पहली बार शहरों में ड्रोन का परीक्षण कर रहा है। शहरों की बड़ी बिल्डिंगों और व्यस्त सड़कों में ड्रोन चलाने के लिए एक कुशल और प्रभावी तंत्र की जरूरत है। साथ ही यह भविष्य में नए व्यवसाय का भी निर्माण करेगा।

prime article banner

सिमुलेशन टेस्टिंग के दौरान नासा ने इस सप्ताह अमेरिका के नेवादा राज्य के एक शहर रेनो के ऊपर एक साथ एक ही समय में कई ड्रोन उड़ाए। नासा की इस उभरती हुई तकनीक के इस्तेमाल से भविष्य में हजारों छोटे मानवरहित एयरक्राफ्ट एक ही समय में उड़ाए जा सकेंगे। जिनके माध्यम से खाद्य सामाग्री, दवाओं आदि की डिलीवरी आसानी से की जा सकेगी। कैलिफोर्निया में नासा के रिसर्च सेंटर में रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी विभाग के निदेशक डेविड कोर्सेमर ने बताया कि एक साथ कई ड्रोन को एक समय पर उड़ाना इस मिशन की सबसे बड़ी चुनौती थी। नासा ने इस तरह के परीक्षण दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में भी किए हैं।

इस तरह उड़ाए ड्रोन

नासा ने बताया कि उसने एक साथ एक समय पर कई ड्रोन शहर के ऊपर उड़ाये। सभी ड्रोन नासा के ऑनबोर्ड ट्रैकिंग सिस्टम से जुड़े थे। जिसकी वजह से वह आपस में और सड़क पर आने वाले पोल और इमारतों से टकराने से बच गए। तेज हवाओं के झोंकों से भी उन्होंने खुद को संभाला और आसानी से अपना टास्क पूरा किया। नेवादा इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोनामस सिस्टम के कार्यकारी निदेशक क्रिस वालच ने बताया कि जब हमने चार साल पहले यह कार्यक्रम शुरू किया था तब हमें यह पता भी नहीं था कि हम इतनी जल्दी इस पड़ाव पर पहुंच जाएंगे। टीम ने 2015 में परीक्षण शुरू करने पर ‘रेंगो, चलो और भागो’ की रणनीति को अपनाया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.