केप कैनवरल, एपी। नासा व एलन मस्क (Elon Musk) की स्पेस एक्स कंपनी द्वारा भेजे गए दो अंतरिक्ष यात्री रविवार को फ्लोरिडा के समुद्र में उतरेंगे। शनिवार रात को वे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से निकल गए। स्पेसएक्स और नासा 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री को सीधे समुद्र में उतारने जा रहा है। वापस आ रहे दो अंतरिक्षयात्रियों में से एक ब्हेनकेन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा था कि उन्होंने वापसी के लिए अपने बैग पैक कर लिए हैं। साथ ही एक तस्वीर भी शेयर की थी। अंतरिक्ष में गए स्पेसएक्स और नासा के दो अंतरिक्षयात्री आज धरती पर लौट रहे हैं। अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट ब्हेनकेन (Robert Behnken) और डगलस हर्ले (Douglas Hurley) धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। 

खास बात यह है कि हर्ले और ब्हेनकेन अपने साथ वापस ब्लू और पर्पल रंग के डायनासोर को ला रहे हैं जिसका ट्रेमर है। दरअसल रवानगी के दौरान उनके बच्चों ने साथ ले जाने को दिया था। 

अंतरिक्ष की कक्षा से बाहर निकल चुके अंतरिक्ष यात्री धरती की ओर लगातार बढ़ रहे हैं। इनकी लैंडिंग समुद्र में कराने की नासा ने योजना बनाई है। नासा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि स्पेस एक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका है और धरती की ओर बढ़ रहा है। नासा ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ड्रैगन एंडेवर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के चारों और मौजूद अप्रोच एलिपसॉइड से बाहर निकल गया है और सुरक्षित स्थान पर है।

नासा की योजना के अनुसार, रविवार को दोपहर बाद निजी कंपनी के ड्रैगन कैप्सूल से इन्हें फ्लोरिडा के पास मेक्सिको की खाड़ी में उतारा जाएगा। साथ ही उस तूफान पर भी नजर रखी जा रही है जिसकी फ्लोरिडा के पूर्वी तट से टकराने की आशंका है।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से अंतिम न्यूज कांफ्रेंस के दौरान हर्ले ने कहा कि यहां हर चीज दुरुस्त है, इसलिए हमें उम्मीद है कि समुद्र में लैंडिंग के दौैरान कुछ अलग नहीं होगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि समुद्र में लैंडिंग के दौरान अगर तबियत बिगड़ती है तो यह कोई पहली बार नहीं होगा। 1970 के दशक में नासा के पहले स्पेस स्टेशन स्काईलैब से जब अंतरिक्ष यात्री लौट रहे थे, उन्होंने भी समुद्र में लैंडिंग के वक्त अच्छा महसूस नहीं किया था।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस