Move to Jagran APP

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में हुई 1500 से ज्यादा मौतें, 91000 को पार गया मरने वालों का आंकड़ा

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1536 मौते कोरोना वायरस से हो गई हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 08:55 AM (IST)
अमेरिका में पिछले 24 घंटे में हुई 1500 से ज्यादा मौतें, 91000 को पार गया मरने वालों का आंकड़ा
अमेरिका में पिछले 24 घंटे में हुई 1500 से ज्यादा मौतें, 91000 को पार गया मरने वालों का आंकड़ा

वॉशिंगटन, एएफपी। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के ट्रैकर द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले 24 घंटों में हुई मौतों के बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1,536 मौते कोरोना वायरस से हो गई हैं। इसके साथ ही अमेरिका में कुल COVID-19 मौतों की संख्या 91,845 हो गई है। 

loksabha election banner

दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन लाख 24 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 49 लाख 86 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 19 लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 93 हजार को पार कर गई है और 15 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है।

इस बीच डब्ल्यूएएचओ की ओर से दुनियाभर के लोगों के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया गया है। 30 सेकंड का वीडियो संदेश जारी करके विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर कुछ लोग काफी गलत सूचनाएं प्रसारित कर रहे हैं इससे लोगों में भ्रम और भय की स्थिति पैदा हो रही है। इसलिए यदि किसी को कोरोना के बारे में कोई नई सूचना मिलती है और वो एकबार में उन पर विश्वास नहीं कर पाते हैं तो उसे अपने देश या राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय की साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

सूचना ठीक है या नहीं इसके लिए वो WHO की वेबसाइट को भी देख सकते हैं। मगर किसी भी तरह की सूचना मिलने पर उस पर तुरंत ही विश्वास नहीं करना चाहिए, लोगों को इसके लिए खुद भी जागरूक रहना होगा। डबल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम (Tedros Adhanom) ने कहा कि यह माना जा रहा है कि यह वायरस बेहद खतरनाक है। अलग-अलग रंग में यह वायरस सामने आ रहा है, जो बेहद ही तेज गति से फैल रहा है।

इस वायरस की चपेट में अमीर, गरीब, बड़े और छोटे, सभी है। सभी देश इस वायरस से से पैदा हुई चुनौतियां का सामना कर रहे हैं। ऐसे में यदि लोग गलत सूचनाओं पर भी भरोसा करने लगेंगे तो समस्या और भी विकट हो जाएगी। इसलिए यदि इससे जुड़ी कोई भी नई सूचना मिलती है तो पहले उसे जांचे जाने की जरूरत है उसके बाद उस पर यकीन किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.