Move to Jagran APP

कोरोना की चपेट में दो लाख लोग, इटली में ए‍क दिन में 475 मौतें, दुनिया में अब तक 8400 की गई जान

कोरोना वायरस ने अमेरिका जैसे विकसित देश के सभी 50 राज्‍यों में दस्‍तक दे दी है। वहीं इटली में संक्रमण से बीते 24 घंटे में 345 लोगों की मौत हो चुकी है। जानें बाकी दुनिया का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 12:35 AM (IST)
कोरोना की चपेट में दो लाख लोग, इटली में ए‍क दिन में 475 मौतें, दुनिया में अब तक 8400 की गई जान
कोरोना की चपेट में दो लाख लोग, इटली में ए‍क दिन में 475 मौतें, दुनिया में अब तक 8400 की गई जान

पेरिस, एजेंसियां। दुनियाभर में कोरोना से संक्रमितों की संख्या दो लाख को पार कर गई है। अब तक इस महामारी से 8400 से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं। सर्वाधिक मार इटली पर पड़ी है जहां इस वायरस से एक दिन में 475 लोगों की मौत हुई है। इस आंकड़े के साथ इटली में संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 2,978 पर पहुंच गई है। इटली में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 35,713 पर पहुंच गई है। इससे एक दिन पहले इटली में 368 लोगों की मौत संक्रमण से हो गई थी। 

loksabha election banner

अरबों डॉलर के आर्थिक पैकेज का एलान 

मंदी की आशंका से निपटने के लिए अमेरिका और ब्रिटेन ने अरबों डॉलर के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का एलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, हम एक अदृश्य सेना के खिलाफ युद्ध लड़ रहे हैं और हम इसे हर हाल में जीतेंगे। मंगलवार को पर्यटन उद्योग के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक में ट्रंप ने कहा, हम जानते हैं कि आपका उद्योग इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित है। हमारा लक्ष्य वायरस को हराना है और हम ऐसा करके रहेंगे।'

आम लोगों को नकद भुगतान पर विचार कर रहे ट्रंप

उद्योगों के लिए अरबों डॉलर के पैकेज की घोषणा के साथ ट्रंप प्रशासन आम लोगों को तत्काल एक हजार डॉलर नकद भुगतान की योजना पर भी विचार कर रहा है। अमेरिकी अधिकारियों ने पैकेज की राशि तो नहीं बताई है, लेकिन वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक यह राशि 850 बिलियन डॉलर (लगभग 60 लाख करोड़) तक हो सकती है।

ब्रिटेन ने पैकेज की घोषणा की

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने वायरस से जूझ रहे व्यवसायों की मदद के लिए 330 बिलियन पाउंड या 400 बिलियन डॉलर (लगभग 29 लाख करोड़) के एक पैकेज का एलान किया है। फ्रांस ने भी 50 बिलियन डॉलर (लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये) के पैकेज की घोषणा की है।

अमेरिका के सभी राज्यों में फैला संक्रमण

अमेरिका में कोरोनावायरस के संक्रमण से अब तक 109 लोगों की मौत हुई है। जबकि 6,500 लोग संक्रमित हुए हैं। अब इस महामारी का प्रकोप देश के सभी 50 राज्यों में दिखाई देने लगा है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक मरने वालों में अधिकांश की उम्र 70 वर्ष से अधिक है। अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि सेना पचास लाख मास्क उपलब्ध कराएंगी। वाशिंगटन प्रांत में 26 फरवरी को पहली मौत हुई थी। टाइम मैग्‍जीन की वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिका में टेक्सास की एक अदालत ने फांसी की सजा की तामील पर 60 दिन की रोक लगा दी है।

नेताओं ने खतरे को कम करके आंका

राजनीतिक नेताओं ने कोरोनावायरस से उत्पन्न खतरे को कम करके आंका है। यह आरोप यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डर लेयन ने लगाया है। उन्होंने कहा कि जो उपाय अब किए जा रहे हैं वह उपाय दो या तीन सप्ताह पहले किए जाने चाहिए थे। अब हमें इस वायरस से लंबे समय तक जूझना होगा।

ईरान में 147 और लोगों की मौत

ईरान में 147 और लोगों की मौत हुई है। यह एक दिन में होने वाली सबसे अधिक मौतें हैं। देश में अब तक 1135 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 1192 मामले सामने आए हैं। संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 17,161 हो गई है। स्वास्थ्य उपमंत्री ने कहा है कि हम सभी इस बीमारी से अच्छी तरह परिचित हैं, लेकिन अभी भी कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

देशों के आंकड़े

देश        मौतें      संक्रमित

चीन       3237    80873

इटली     2941    31,506

ईरान     1135     17161

स्पेन      600       13700

अमेरिका 109      6500

ब्रिटेन     71         1950

फ्रांस     175        7730

दुनिया के हालात

- बांग्लादेश में पहली मौत हुई। संक्रमण के 14 मामले सामने आए हैं।

- ब्राजील में मंगलवार को वायरस के संक्रमण से पहली मौत की पुष्टि हुई।

- संक्रमण फैलाने की धमकी देने वाले वाले जापानी व्यक्ति की मौत हो गई है।

- ब्रिटिश पीएम ने कहा है कि सरकार को युद्धकाल की तरह काम करना चाहिए।

- मलेशिया के अधिकांश हिस्से में दो सप्ताह तक लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है।

- सऊदी अरब से किर्गिस्तान पहुंचे तीन लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है।

- गैरजरूरी कार्यो के लिए कनाडा और अमेरिका ने अपनी सीमा बंद करने का एलान किया है।

- ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों से विदेश यात्रा नहीं करने को कहा है।

स्पेन में मरने वालों का आंकड़ा 600 हुआ

स्पेन में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 13,700 हो गई जबकि मरने वालों की संख्या लगभग 600 पहुंच गई है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान वहां 107 लोगों की मौत हुई है। जबकि 2,538 नए लोग संक्रमित हुए हैं। कोरोना से मैड्रिड सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां पर संक्रमण के 5,637 मामले हैं। यह पूरे देश के 41 फीसद हैं। देश की दो तिहाई मौतें (390) अकेले यहीं पर हुई हैं।

कपड़े धोने के कमरे को आइसीयू में बदला

इटली में मरीजों की तादाद का आलम यह है कि आइसीयू कमरे कम पड़ रहे हैं। इससे निपटने के लिए नए-नए तरीके खोजे जा रहे हैं। एक अस्पताल के कपड़े धोने के कमरे को आइसीयू में तब्दील कर दिया गया है। साथ ही अस्पताल के मैदान में टेंट लगाकर उसे भी वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। एक डॉक्टर ने बताया कि हम इस बात का पूर्वानुमान नहीं लगा सकते हैं कि आने वाले दिनों में मरीजों की तादाद कितनी होगी। सर्वाधिक लोंबार्डी क्षेत्र के मिलान फेयरग्राउंड में 400 बेड का आइसीयू फील्ड हास्पिटल बनाए जाने की योजना पर काम हो रहा है।

फ्रांस में 27 लोगों की गई जान 

फ्रांस में कोरोना वायरस से 27 और लोगों की मौत हो गई है इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 175 पर पहुंच गई है। फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, देश में संक्रमित मामलों की संख्या 7,730 पर पहुंच गई है। फ्रांस की सरकार ने लोगों से घरों में रहने तथा सभी गैर जरूरी गतिविधियों को रोकने के लिए कहा है। फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्ड फिलिप ने कहा है कि यदि ब्रिटेन इस वायरस से लड़ने के लिए शहरों को बंद नहीं करता है तो फ्रांस ब्रिटिश यात्रियों को देश में प्रवेश करने से रोक सकता है।

तुर्की में पहली मौत 

तुर्की ने कोरोना वायरस से पहली मौत होने की पुष्टि की है। तुर्की में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 98 पर पहुंच गई है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए नागरिकों से कई हफ्तों या महीनों तक घरों में रहने के लिए तैयार रहने को कहा है। वहीं आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने कहा है कि देश में कोरोना की आपात स्थितियां गर्मियों तक जारी रह सकती हैं। सरकार ने 100 से ज्‍यादा लोगों के एक जगह पर जमा होने से रोक लगा दी है।  वहीं बेल्जियम की प्रधानमंत्री सोफी विल्म्स ने नागरिकों से पांच अप्रैल तक घरों में रहने की अपील की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.