नई दिल्ली, जेएनएन। PM Narendra Modi in UN Live Updates: आज दुनियाभर की नजरें संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र पर टिकी रही। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UN के मंच से दुनिया को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी भारत की बदलती छवि को इस अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखा। हम यह इसलिए कह रहे हैं क्योंकि भारत की अंतरराष्ट्रीय छवि बदली है और एक नया व मजबूत भारत आज दुनिया के सामने है। प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के मंच पर भारत के पक्ष को मजबूती से उठाया। 

करोड़ों भारतीयों के अलावा आज दुनियाभर के नेताओं की नजर भी अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर पर टिकी रही। आज हर किसी को पीएम मोदी के UNGA में संबोधन का इंतजार था और आखिरकार यह इंतजार खत्म हुआ। खासतौर पर ह्यूस्टन में Howdy Modi कार्यक्रम के बाद हर कोई उनके UN में संबोधन का इंतजार कर रहा था।

PM Narendra Modi in UN Live Updates:

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात की। दोनों पड़ोसी देशों के शीर्ष नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

- रात करीब 10 बजे PM Modi बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे।

- पीएम नरेंद्र मोदी ने रात करीब साढ़े 9 बजे भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस के प्रधानमंत्री क्रियाकोस मित्सोताकिस से मुलाकात की। UNGA के इतर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत हो रही है।

- अंदर UNGA की बैठक चल रही है और बाहर कश्मीरी पंडित और बलोचिस्तान समर्थक पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए उसे आतंकवादी देश बता रहे हैं।

- UNGA में अपने संबोधन के बाद पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से मिल रहे हैं।

- सवा सौ साल पहले स्वामी विवेकानंद ने दुनिया को शांति का संदेश दिया था। 

- आतंक के नाम पर बंटी हुई दुनिया उन संदेशों को ठेस पहुंचाती है, जिनके आधार पर यूएन का गठन हुआ है। आतंक के खिलाफ पूरे विश्व का एकजुट होना मैं अनिवार्य समझता हूं। विश्व का स्वरूप बदल रहा है। 21वीं सदी की आधुनिक टेक्नोलॉजी, समाजिक, निजी और हर क्षेत्र में परिवर्तन ला रही है। ऐसे में एक बिखरी हुई दुनिया ठीक नहीं है।

- हम उस देश के वासी हैं, जिन्होंने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं, शांति का संदेश दिया है।

- हमारे देश की संस्कृति हजारों वर्ष पुरानी है, जिसकी अपनी जीवंत परंपराएं हैं, जो वैश्विक सपनों को अपने में समेटे हुए है। हमारे संस्कार, हमारी संस्कृति, जीव में शिव देखती है।

- अगले 5 वर्षों में हम जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही 15 करोड़ घरों को पानी की सप्लाई से जोड़ने वाले हैं। 2022 में जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष का पर्व मनाएगा, तब तक हम गरीबों के लिए 2 करोड़ और घरों का निर्माण करने वाले हैं।

- भारत में 50 करोड़ लोगों को हेल्थ कवर मिला

- PM Modi ने कहा दुनिया ने भले ही 2030 तक दुनिया को टीवी से मुक्त करने का संकल्प लिया हो, लेकिन भारत में हम देश को 2025 तक TB मुक्त करने का संकल्प लेकर चल रहे हैं।

- पीएम मोदी ने बताया कि इस साल दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव हुआ।

- पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान को दुनिया के लिए प्रेरक बताया।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UNGA की 74वीं बैठक को संबोधित कर रहे हैं। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग यूएन पहुंचे।

- लेसोटो किंगडम के प्रधानमंत्री थॉमस मोटसोहे UNGA को संबोधित कर रहे हैं। उनके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नंबर है।

- मॉरिशस के राष्ट्रपति परमशिवम पिल्लई ने UNGA की 74वीं बैठक को संबोधित किया।

- Imran का संबोधन नहीं सुनेंगे पीएम मोदी : ऐसी खबरें हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के संबोधन के दौरान वहां मौजूद नहीं रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के पहले से ही कई कार्यक्रम तय हैं।

- प्रधानमंत्री का आज का कार्यक्रम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर शाम करीब साढ़े 7 बजे UNGA की 74वीं बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे GA हॉल के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे। रात करीब साढ़े 9 बजे PM Modi भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग से मिलेंगे। रात करीब 10 बजे वे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे और देर रात सवा 1 बजे जर्मनी के फ्रैंकफर्ट के लिए उड़ान भरेंगे।

- UNGA में प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले पीएमओ ने किया ये ट्वीट

पहले ही बढ़ चुकी है टेंशन : भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ी हुई टेंशन यूएन तक जा पहुंची है। सार्क देशों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की ओपनिंग स्टेटमेंट का पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बहिष्कार किया। उनका कहना था कि वे तब तक भारत से बात नहीं करेंगे जब तक भारत कश्मीर से कथित 'घेराबंदी' खत्म न कर दे।

- कब बोलेंगे पीएम मोदी : UNGA की आज की बैठक साढ़े 6 बजे शुरू हो चुकी है। आज के कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी को देर शाम 7.30 से 8.30 बजे के बीच बैठक को संबोधित करना है।

- भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र का एक जिम्मेदार सदस्य होने के नाते महत्वपूर्ण मुद्दों को रखेंगे। प्रधानमंत्री बताएंगे कि हम विकास, सुरक्षा और शांति के लिए क्या कर रहे हैं और दूसरे देशों से हमारी क्या आशाएं हैं।'

- पाकिस्तान का कश्मीर राग : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पहले ही कह चुके हैं कि वो कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के मंच पर उठाएंगे। उनका कहना है कि वे इस मुद्दे को इस तरह उठाएंगे, जिस तरह पहले कभी इस मंच पर नहीं रखा गया। 

- विकास, सुरक्षा और आतंकवाद पर बोलेंगे पीएम मोदी : उम्मीद की जा रही है कि UNGA के 74वें सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास, सुरक्षा, आतंकवाद के मुकाबले और जलवायु परिवर्तन पर बोलेंगे। माना जा रहा है कि वे कश्मीर पर बोलने से परहेज करेंगे, जबकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के कश्मीर को एक मुद्दे के रूप में पेश करेंगे।

Posted By: Digpal Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस