Move to Jagran APP

माडर्ना के बूस्टर शाट का ट्रायल शुरू, ओमिक्रोन वैरिएंट पर दिखाएगा असर

दक्षिण अफ्रीका से निकले कोरोना वायरस के नए और अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन वैरिएंट के खिलाफ तैयार किए गए अपने बूस्टर डोज का ट्रायल माडर्ना ने शुरू कर दिया है। इसके लिए पहले प्रतिभागी को डोज दिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 06:19 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:19 AM (IST)
माडर्ना के बूस्टर शाट का ट्रायल शुरू, ओमिक्रोन वैरिएंट पर दिखाएगा असर
माडर्ना के बूस्टर शाट का ट्रायल शुरू, ओमिक्रोन वैरिएंट पर दिखाएगा असर

 वाशिंगटन, रायटर्स। माडर्ना (Moderna Inc) की ओर से तैयार किए गए बूस्टर शाट का ट्रायल शुरू हो गया है। यह बूस्टर खास तौर पर कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खिलाफ तैयार किया गया है। कंपनी की ओर से बुधवार को बताया गया कि अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन वैरिएंट पर प्रभावी बूस्टर का डोज पहले प्रतिभागी को दे दिया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि माडर्ना के इस ट्रायल में 600 लोगों को शामिल किया जा रहा है। इसमें आधे वे लोग हैं जो कम से कम 6 महीने पहले माडर्ना की कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज ले चुके हैं और आधे वे होंगे जिन्होंने दो डोज के बाद बूस्टर डोज भी लगवाया है। इससे पहले फाइजर भी ऐसी ही वैक्सीन की ट्रायल शुरू कर चुकी है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमिक्रोन के यात्रा संबंधी मामले सामने आने के बाद कई देशों में इस वैरिएंट का सामुदायिक प्रसार होने लगा है। हालांकि, उसने बताया कि जिन देशों में बीते वर्ष नवंबर-दिसंबर में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़े थे, वहां इनमें या तो कमी आ चुकी है या फिर कमी दिखनी शुरू हो गई है। कोरोना का नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर हो रहे अध्ययनों से पता चलता है कि यह वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले कम घातक है। बता दें कि ओमिक्रोन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। हालांकि पिछले माह से यहां संक्रमण का खतरा कम हुआ है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 2.1 करोड़ से ज्यादा नए मरीजों की पहचान हुई और 50 हजार से अधिक संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक, बीते हफ्ते सर्वाधिक नए मामले अमेरिका (42,15,852), फ्रांस (24,43,821), भारत (21,15,100), इटली (12,31,741 नए मामले) और ब्राजील (8,24,579 नए मामले) में दर्ज किए गए। वहीं, मौतों की बात करें तो डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा मौत अमेरिका (10,795), रूस (4,792), भारत (3,343), इटली (2440) और ब्रिटेन (1888) में हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.