Move to Jagran APP

सावधान! यदि ऐसे पासवर्ड का करते हैं इस्तेमाल तो आसानी से हो सकते हैं हैकर्स का शिकार

ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने लोगों में जागरूकता की कमी को लेकर अध्ययन किया है। जागरूकता की यह कमी उन्हें गंभीर साइबर हमलों का शिकार बना सकती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 04:45 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 04:45 PM (IST)
सावधान! यदि ऐसे पासवर्ड का करते हैं इस्तेमाल तो आसानी से हो सकते हैं हैकर्स का शिकार
सावधान! यदि ऐसे पासवर्ड का करते हैं इस्तेमाल तो आसानी से हो सकते हैं हैकर्स का शिकार

लंदन, प्रेट्र। पासवर्ड को लेकर जागरूकता की तमाम कोशिशों के बाद भी लोग आसान पासवर्ड का रास्ता नहीं छोड़ रहे हैं। एक अध्ययन के मुताबिक लाखों लोग आज भी पासवर्ड के रूप में '123456' और 'क्यूडब्ल्यूईआरटीवाई यानी क्वर्टी' (की-बोर्ड के शुरुआती छह अक्षर) का इस्तेमाल करते हैं।

loksabha election banner

ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने लोगों में जागरूकता की कमी को लेकर अध्ययन किया है। जागरूकता की यह कमी उन्हें गंभीर साइबर हमलों का शिकार बना सकती है। एनसीएससी ने ऐसे अकाउंट के डाटाबेस का अध्ययन किया है, जिनमें हैकर्स ने सेंध लगाई है। अध्ययनकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश की कि लोग पासवर्ड के तौर पर किन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। इसमें पाया गया कि 2.3 करोड़ मामलों में पासवर्ड के तौर पर '123456' का प्रयोग किया गया था।

दूसरे नंबर पर '123456789' का इस्तेमाल किया गया। इनके अलावा टॉप पांच पासवर्ड में 'क्यूडब्ल्यूईआरटीवाई', 'पासवर्ड' और '1111111' शामिल रहे। पासवर्ड के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला नाम 'एश्ले' है। इसके बाद 'माइकल', 'डेनियल', 'जेसिका' और 'चार्ली' का नंबर रहा। कई लोग पासवर्ड के तौर पर अपने यहां की स्थानीय फुटबॉल टीम का नाम इस्तेमाल करते हैं, तो बहुत से लोग किसी लोकप्रिय गाने के बोल का।

इन सभी पासवर्ड को बहुत आसानी से हैक किया जा सकता है। एनसीएससी के टेक्निकल डायरेक्टर इयान लेवी ने कहा कि किसी को अपना संवेदनशील डाटा ऐसे पासवर्ड के भरोसे पर नहीं छोड़ना चाहिए, जिसका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता हो। अपने नाम, फोन नंबर, सीधी गिनतियों या अन्य प्रसिद्ध नामों का इस्तेमाल पासवर्ड के रूप में नहीं करना चाहिए। इन सभी पासवर्ड का आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है और अकाउंट हैक किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.