Move to Jagran APP

अमेरिका के मिशिगन में बाढ़ से विस्थापित हुए हजारों लोग

पहले से ही कोविड-19 का संकट झेल रहे अमेरिका में प्राकृतिक आपदा बाढ़ ने सेंट्रल मिशिगन में तबाही मचाना शुरू कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 09:53 AM (IST)
अमेरिका के मिशिगन में बाढ़ से विस्थापित हुए हजारों लोग
अमेरिका के मिशिगन में बाढ़ से विस्थापित हुए हजारों लोग

मिडलैंड, एपी। कोराना का कहर झेल रहे अमेरिका  में अब प्राकृतिक आपदा भी तबाही के मूड में है। मिशिगन में दो बांधों के टूट जाने से बाढ़ का पानी निचले इलाके में घुस आया है।  बाढ़ के कारण हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। देश के मध्य क्षेत्र मिशिगन में तेज बारिश के कारण बुधवार को दो बांध टूट गए और यहां बाढ़ के कारण हालात बदतर हो गए हैं। यहां रहने वाले हजारों लोगों को निचले इलाकों से निकालकर ऊंचे स्थानों पर भेज दिया गया है। शहर में नौ फीट तक पानी भरने की चेतावनी भी जारी की गई।

loksabha election banner

मंगलवार को ही  मिडलैंड काउंटी की टिट्टाबावसी नदी और उससे जुड़ी झीलों के किनारे रहने वालों को सुरक्षित इलाकों में जाने के लिए कह दिया गया था। यहां के निचले इलाके में पानी भर गया है। यहां की सड़कें, पार्किंग स्थल और घरों-होटलों  तक के भीतर पानी ही पानी है। 

 बांध टूटने से पानी तेजी से शहरों की ओर बढ़ा। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा ने टिट्टाबावसी नदी के पास के इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी। सरकार ने भी मिडलैंड काउंटी में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की।  गवर्नर व्हिटमर ने कहा कि बांध टूटने से डाउनटाउन मिडलैंड शहर में लगभग 42 हजार लोगों पर खतरा मंडरा रहा है। इसलिए वहां विशेष रूप से गंभीर बाढ़ का खतरा बना हुआ है। नॉवेल कोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका के मिशिगन में पैदा हुए बाढ़ के हालात के मद्देनजर राहत कार्य जारी है। ऐसे में शारीरिक दूरी  के नियमों का पालन मुश्किल हो गया है।  ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कोरोना के हॉटस्पॉट मिशिगन के मिडलैंड काउंटी क्षेत्र में कोरोना के मामले और बढ़ सकते हैं। मिशिगन में कोरोना के करीब 52 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और इनमें से 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.