Move to Jagran APP

US Shutdown: भड़के ट्रंप ने डेमोक्रेटिक नेताओं के साथ बैठक बीच में छोड़ी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप US-मेक्सिको सीमा दीवार योजना पर जारी विवाद के बीच डैमोक्रेटिक नेताओं के साथ हुई बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए।

By Arti YadavEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 12:18 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 12:18 PM (IST)
US Shutdown:  भड़के ट्रंप ने डेमोक्रेटिक नेताओं के साथ बैठक बीच में छोड़ी
US Shutdown: भड़के ट्रंप ने डेमोक्रेटिक नेताओं के साथ बैठक बीच में छोड़ी

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप US-मेक्सिको सीमा दीवार योजना पर जारी विवाद के बीच डैमोक्रेटिक नेताओं के साथ हुई बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए। उन्होंने दीवार के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित करने से इन्कार किए जाने के बाद बीच में ही बैठक छोड़ दी। इस बैठक में ट्रंप के साथ शीर्ष डैमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी और चक शुमर शामिल थे। इससे पहले ट्रंप ने विपक्षी पार्टी के धन आवंटन के लिए राजी नहीं होने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दी थी, ताकि अवैध आव्रजकों को देश में आने से रोकने के लिए दीवार बनाने की योजना को क्रियान्वित कर सकें।

loksabha election banner

ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शुमर से पूछा कि यदि आंशिक रूप से बंद पड़े सरकारी कामकाज को फिर से शुरू कर दिया जाए, तो क्या वे आगामी 30 दिनों में सीमा दीवार के लिए राशि आवंटित किए जाने के कदम का समर्थन करेंगे। पेलोसी ने जब इस सवाल का नहीं में जवाब दिया तो ट्रंप नाराज हो गए और बीच में ही चले गए।

ट्विटर पर जाहिर किया गुस्सा

घटना के बाद नाराज ट्रंप ने ट्विटर पर अपना गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने लिखा,‘मैं चक और नैंसी के साथ बैठक बीच में छोड़कर आ गया। ये समय की पूरी बर्बादी थी। मैंने पूछा कि यदि हम कामकाज फिर से शुरू कर दें, तो 30 दिन में क्या आप दीवार या स्टील अवरोधक समेत सीमा सुरक्षा को मंजूरी देंगे? नैंसी ने कहा, नहीं। मैंने अलविदा कह दिया। और कुछ नहीं किया जा सकता था।’

अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता का नया दौर

ट्रंप के बैठक के बीच से ही चले जाने के बाद अमेरिका में राजनीतिक अस्थिरता का नया दौर शुरू हो गया है। ट्रंप के बैठक छोड़ने के बाद नैंसी और शुमर ने मीडिया से कहा कि डैमोक्रेटिक पार्टी के नेता किसी भी हाल में सीमा दीवार के लिए धन आवंटित नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने संकेत दिया कि पार्टी इस मामले में अपना रुख नहीं बदलेगी। पेलोसी ने कहा कि बैठक कक्ष में माहौल अच्छा नहीं था। शुमर ने कहा कि ट्रंप की बात नहीं मानी गई और इस वजह से वह बैठक से चले गए।

आपातकाल लगाना आखिरी विकल्प-ट्रंप

बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने बुधवार को कहा था कि राष्ट्रीय आपातकाल लगाना आखिरी विकल्प है, लेकिन यदि विपक्षी दल के नेता सीमा दीवार के लिए धन आवंटित नहीं करते हैं, तो वह आपातकाल लागू कर सकते हैं। इस बीच, ट्रंप ने देश में वास्तविक आव्रजन सुधार की आवश्यकता की बात की और तर्क दिया कि विश्वभर से प्रतिभाशाली लोगों को तलाश कर रहीं अमेरिकी कंपनियों की प्रगति के लिए यह अहम है। उन्होंने हालात मे सुधार के लिए एक बड़े आव्रजन विधेयक को लाने की भी बात की। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम देश में वास्तविक आव्रजन सुधार देखना चाहते हैं, क्योंकि हमें इसकी आवश्यकता है और यह अच्छी चीज होगी।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.