Move to Jagran APP

Coronaviruses: संक्रमण रोकने में कारगर हो सकती है नई वैक्सीन, चूहे पर परीक्षण सफल

शोधकर्ताओं ने एक ऐसी वैक्‍सीन खोजने का दावा किया है जो कोरोना महामारी के लिए रामबाण साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं का दावा है कि चूहों पर इसका प्रयोग सफल रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 05:26 PM (IST)
Coronaviruses: संक्रमण रोकने में कारगर हो सकती है नई वैक्सीन, चूहे पर परीक्षण सफल
Coronaviruses: संक्रमण रोकने में कारगर हो सकती है नई वैक्सीन, चूहे पर परीक्षण सफल

न्‍ययॉर्क, एजेंसी। शोधकर्ताओं ने एक ऐसी वैक्‍सीन खोजने का दावा किया है, जो कोरोना महामारी के लिए रामबाण साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं का दावा है कि चूहों पर इसका प्रयोग सफल रहा है। नई मर्स  MERS (Middle East Respiratory Syndrome) वैक्सीन कोरोना संक्रमण को रोकने में बेहद कारगर साबित हो सकती है। शोधकर्ताओं ने एक चूहे पर इस वैक्सीन का सफल परीक्षण किया, जिसे मर्स (मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) की हैवी डोज दी गई थी। मर्स कोरोना वायरस से काफी मिलता जुलता है, जिसने इस समय पूरी दुनिया में कहर बरपाया हुआ है।

loksabha election banner

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया और यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के शोध

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया और यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के शोधकर्ताओं ने दावा किया यह वैक्सीन कोशिकाओं में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए एक हानिकारक वायरस का इस्तेमाल करता है। इसके परीक्षण के बाद कोरोना वायरस बीमारियों के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने की एक उम्मीद जगती है। जर्नल एमबायो में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक यह वैक्सीन एक पैराइंफ्लूएंजा वायरस (पीआई5) है, जिसमें स्पाइक प्रोटीन होता है, जो मर्स कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए इस्तेमाल करता है। मर्स की घातक डोज देने के बावजूद जब चूहे पर इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया तो उसे कुछ नहीं हुआ।

पैराइंफ्लूएंजा वायरस को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ उपयोगी वैक्सीन

यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा के शोधकर्ता प्रोफेसर पॉल मैक्क्रे ने कहा, हमारा नया अध्ययन दर्शाता है कि पैराइंफ्लूएंजा वायरस को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ उपयोगी वैक्सीन साबित हो सकती है। शोधकर्ता अब जानवरों पर पैराइंफ्लूएंजा वायरस आधारित वैक्सीन के ज्यादा इस्तेमाल कर अध्ययन की योजना बना रहे हैं क्योंकि मर्स और कोविड-19 दोनों ही कोरोना वायरस के कारण फैला है। मर्स ज्यादा घातक है, लेकिन 2012 से यह वायरस फैलने के बाद से अब तक केवल 2,494 मामले सामने आए हैं। वहीं, वुहान में पिछले साल दिसंबर में फैले कोविड-19 वायरस से दुनियाभर में अब तक 70 हजार लोग मारे जा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.