रालेघ, एपी। उत्तरी कैरोलिना में मंगलवार को एक शख्स को दस माह की सजा हो गई क्योंकि उसने सोशल मीडिया पर मुस्लिम अमेरिकी शख्स को धमकी दी थी। अभियोजन पक्ष के अनुसार, वर्जीनिया में राज्य की सीनेट सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले मुस्लिम-अमेरिकी नागरिक  को सोशल मीडिया पर धमकाने के जुर्म में उत्तरी कैरोलिना के एक शख्स को मंगलवार को 10 महीने जेल की सजा सुनाई गई। 

ब्लैक माउंटेन के 53 वर्षीय जोसेफ सेसिल वांडेवर (Joseph Cecil Vandevere) को पहले भी इस तरह के अपराध के कारण 5 साल की सजा मिल चुकी है।  उत्तरी कैरोलिना के एशविले (Asheville) में एक संघीय जूरी द्वारा यह सजा दी गई थी जब उसने पिछले साल दिसंबर में एक शख्स को धमकी दी थी। 

वांदेवर पर यह आरोप पिछले साल के जून माह में एक ट्ववीट को लेकर लगाया गया जिसमें उम्मीदवार कासिम राशिद ( Qasim Rashid) को धमकी दी गई थी। 2018 के मार्च में किए गए इस ट्वीट में एक तस्वीर भी है जिसमें  लिखा है, 'VIEW YOUR DESTINY।' राशिद ने इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट लेकर एफबीआई के पास शिकायत दर्ज कराई। जज ने वांदेवर पर  224 डॉलर का  जुर्माना लगाया। राशिद ने कहा कि वे कोर्ट से जुर्माने की मांग करते हैं ताकि लोगों को मालूम हो जाए कि  इस तरह की हरकतों का खामियाजा कितना बुरा हो सकता है।  इंवेस्टीगेटर्स ने वांदेवर के टेलीफोन नंबर को उसी 'DaDUTCHMAN5' नामक ट्विटर अकाउंट से लिंक कर लिया जिससे राशिद के खिलाफ धमकी भरा ट्वीट पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफ को भी पोस्ट किया गया है जो 1915 में जॉर्जिया के मैरिएटटा में यहुदी शख्स लियो फ्रैंक के लिंचिंग की है। ट्विटर (Twitter) ने 'DaDUTCHMAN5'नामक अकाउंट को निरस्त कर दिया। 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में हाल में ही अफ्रीकी अमेरिकी शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का मामला गर्माया हुआ है देश में हर जगह हिंसक प्रदर्शन भी हो रहे हैं।

 

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस