Move to Jagran APP

12 लाख से अधिक में बिका मैगजीन कवर, महज एक ऑटोग्राफ से बना इतना खास

मात्र कवर की बिक्री 12 लाख में होना मायने रखता है। उत्सुकता सबके जेहन में होगी कि ऐसा क्या था इसमें कि कुछ रुपयों में बिकने वाली पत्रिका का कवर लाखों की कीमत में बिका। पढ़ें

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 02:49 PM (IST)
12 लाख से अधिक में बिका मैगजीन कवर, महज एक ऑटोग्राफ से बना इतना खास
12 लाख से अधिक में बिका मैगजीन कवर, महज एक ऑटोग्राफ से बना इतना खास

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। वैसे तो फॉर्च्यून मैगजीन अपने आप में खास है लेकिन 1989 में प्रकाशित  मैगजीन की कवर को एक खास व्यक्ति के ऑटोग्राफ ने बेशकीमती बना दिया और इसकी बिक्री 12 लाख में हुई। दरअसल, इसपर स्टीव जॉब्स का ऑटोग्राफ था जिससे यह इतना खास हो गया। फॉर्च्यून मैगजीन  की पुरानी प्रति का कवर 12 लाख से अधिक की कीमत पर नीलाम हुआ। मूल कीमत से 5000 गुना अधिक की कीमत में बिकने वाले इस कवर में स्टीव जॉब्स को फीचर किया गया था और इसपर उनका ऑटोग्राफ भी मौजूद था। कवर पर लिखा था- 'To Terry, Steve Jobs'। एपल इंसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार,  उस वक्त वे NeXT सॉफ्टवेयर नामक कंप्यूटर कंपनी में थे।  

loksabha election banner

1980 के दशक में टेरी (Terry) स्टीव जॉब्स के लिमुसिन (limousine) के लिए ड्राइवर थे। जब टेरी ने ऑटोग्राफ मांगा तुरंत एपल के फाउंटर  स्टीव जॉब्स ने अपने पास पड़ी मैग्जीन के कवर पर लिखकर दे दिया था। कवर की नीलामी वाले पत्र पर टेरी ने लिखा, 'मैं जॉब्स के पास कई सालों तक काम करने वाले ड्राइवरों में से एक था। हालांकि जॉब्स ने मेरी ऑटोग्राफ मांगने वाली बात को लेकर लिमुसिन (limousine) कंपनी के पास शिकायत भी की थी।'  

1985 में जॉब्स ने एपल कंपनी को छोड़ दिया और  NeXT नाम के कंप्यूटर कंपनी के साथ काम करने लगे। 400 मिलियन डॉलर की कीमत में एपल ने NeXT सॉफ्टवेयर का अधिग्रहण कर लिया। डील के अनुसार, जॉब्स आई फोन निर्माता कंपनी एपल से वापस जुड़ गए और तत्कालीन सीइओ डॉक्टर गिल एमेलियो (CEO Dr Gil Amelio) को रिपोर्ट करने लगे इसके बाद यहां उन्हें CEO की पदवी मिल गई। कवर की नीलामी नेट डी सैंडर्स ऑक्सन्स द्वारा की गई। इसपर केवल तीन लोगों ने बोली लगाई थी। इससे पहले जॉब्स की हस्ताक्षर वाली पिक्सर एनिमेशन स्टूडियोज 1995  की फिल्म टॉय स्टोरी की पोस्टर 31,250 डॉलर में बिकी थी। पोस्टर की साइज 24 इंच  गुना 36 इंच है और इसपर 1995 के बाद हस्ताक्षर किया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.