Move to Jagran APP

पहली बार सामने आईं स्‍पेस के आलीशान होटल की तस्‍वीरें, जहां से दिन में दिखाई देगा 16 बार सूर्योदय!

Aurora Hotel दुनिया का पहला ऐसा होटल होगा जहां से 24 घंटों के दौरान 16 बार सूर्योदय और इतनी ही बार सूरज को अस्‍त होते भी देख सकेंगे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 04:44 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 10:20 AM (IST)
पहली बार सामने आईं स्‍पेस के आलीशान होटल की तस्‍वीरें, जहां से दिन में दिखाई देगा 16 बार सूर्योदय!
पहली बार सामने आईं स्‍पेस के आलीशान होटल की तस्‍वीरें, जहां से दिन में दिखाई देगा 16 बार सूर्योदय!

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। अगर कोई आपसे पूछे कि क्‍या दिन में दो बार सूर्योदय होते देखा है तो आप शायद उसको पागल कहेंगे। लेकिन ये पागलपन अब अब कोई कोरी कल्‍पना तक सीमित नहीं रह गया है। सुनने में भले ही ये अटपटा लगे लेकिन भविष्‍य में यह हकीकत बन जाएगा। लेकिन यह हकीकत हर किसी के लिए नहीं होगी। ये हकीकत भी केवल कुछ खास लोगों के लिए होगी, जिसके लिए करोड़ों खर्च करने होंगे। इस घटना को हकीकत बनते अंतरिक्ष से देखा जा सकेगा।

loksabha election banner

दरअसल, भविष्‍य में अंतरिक्ष यात्रा के लिए तैयार हो रहा है। ऐसे में कुछ कंपनियां अंतरिक्ष में यात्रियों को ले जाने के लिए तैयार हो रही है। लिहाजा अंतरिक्ष में एक ऐसा होटल तैयार किया जा रहा है जहां से यात्री दिन में 16 बार सूर्योदय होते देख सकेंगे। पहली बार इसको लेकर कुछ तस्‍वीरें भी सामने आई हैं। सबसे बड़ी और अहम बात ये है कि यह सपना महज दो साल बाद हकीकत बनकर हमारे सामने आ जाएगा। लेकिन इस सफर पर जाने वालों को करोड़ों रुपये खर्च करने होंगे। इतना खर्च करने के बाद जीरो ग्रेविटी में रहकर यात्री उस अनूठी और अनोखी दुनिया का दीदार कर सकेंगे जो उनके लिए आज तक कोरी कल्‍पना से ज्‍यादा कुछ नहीं है।

अंतरिक्ष के जिस होटल का हम जिक्र कर रहे हैं उसका नाम ओरोरा स्‍टेशन है। अपनी पहली झलक दिखाने वाला यह दुनिया का पहला लग्‍जीरियस स्‍पेस होटल है। इस होटल को ओरियन स्‍पान ने तैयार किया है। यह अमेरिका बेस्‍ड स्‍पेस टेक्‍नॉलिजी स्‍टार्ट-अप प्रोग्राम है।

जहां तक इस लग्‍जरी होटल की बात है तो आपको बता दें कि यह पूरी तरह से मोड्यूलर स्‍पेस स्‍टेशन है जहां भविष्‍य में करीब छह यात्री एक बार में रुक सकेंगे। इसमें दो क्रू मैंबर्स भी होंगे। आपको बता दें कि स्‍पेस में 2022 में पहली बार कोई यात्री दल इस होटल में रुकेगा। इससे पहले मतलब 2021 तक यह स्‍पेस होटल अपनी अनेक खूबियों के साथ शुरू हो जाएगा। इस होटल में यात्री करीब बारह दिन गुजारेंगे। ऑरियन स्‍पान के फाउंडर सीईओ फ्रेंक बंगर के मुताबिक कंपनी अंतरिक्ष को सभी के लिए उपलब्‍ध करवाना चाहती है। आपको जानकर खुशी होगी कि भले ही स्‍पेस ट्रेवल के लिए यात्रियों को शुरुआत में 9.5 मिलियन डॉलर खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन कुछ समय बाद इस पर यात्रियों को कम खर्च करने होंगे।

 

इस बात में कोई शक नहीं है करोड़ों खर्च खर्च करने के बाद यात्रियों को अनूठा अहसास जरूर होगा। लेकिन इस अहसास को पाने के लिए इन यात्रियों को लंबी ट्रेनिंग से गुजरना होगा। इस स्‍पेस होटल में जाने से पहले जीरो ग्रेविटी का अहसास उनका धरती पर ही हाईटेक स्‍पेस लैब में कराया जाएगा। इस स्‍पेस ट्रेवल में करोड़ों खर्च करने के बाद भी हर कोई जा सकेगा यह सोचना भी गलत है। दरअसल, जीरो ग्रेविटी को हर कोई बर्दाश्‍त नहीं कर पाता है। इसके बाद अंतरिक्ष में होने वाला अहसास और वहां पर रहने के तौर-तरीके को सीखने में भी इन यात्रियों को लंबा समय लगेगा। यही वजह है कि इन यात्रियों को करीब दो वर्ष की कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना होगा।

इस ट्रेनिंग के बाद यात्री धरती से करीब 200 किमी दूर मौजूद इस आलीशान होटल में रहने का मजा ले सकेंगे। यहां पर रहकर यात्री धरती का अदभुत नजारा ले सकेंगे। यह होटल हर 90 मिनट में धरती के चक्‍कर लगाएगा। यही वजह है कि यात्री यहां पर रहकर 24 घंटे में 16 बार सूर्योदय और इतनी ही बार सूरज को छिपते देख सकेंगे।

 

आपको यहां पर ये भी बता दें कि यह पूरा स्‍पेस ट्रेवल प्रोग्राम सिर्फ वहां घूमने और धरती के नजारे लेने तक ही सीमित नहीं है। सही मायने में यह पूरा प्रोग्राम एक रिसर्च का हिस्‍सा होगा। यहां पर रहने वाले यात्रियों को हाई स्‍पीड वायरलैस इंटरनेट एक्‍सेस होगा। वह अंतरिक्ष में रहकर लाइव वीडियो चैट कर सकेंगे। धरती पर वापस आने के बाद इनका वेलकम किसी हीरो की तरह ही होगा।

फ्रेंक के मुताबिक इस आलीशान होटल का आकार करीब 12 फीट चौड़ा और 35 फीट लंबा होगा। यह करीब किसी एक प्राइवेट जेट की बराबर के आकार का होगा। इसमें यात्रियों के लिए स्‍लीपिंग पॉड, टॉप क्‍वालिटी का स्‍पेस फूड शामिल होगा। जो यात्री ऑरियन स्‍पान एस्‍ट्रानॉट सर्टिफिकेशन प्रोग्राम को पूरा करेंगे वह इस यात्री इस होटल में जाने के लायक होंगे। आपको बता दें कि ऑरियन की इस टीम के मैंबर वो लोग हैं जो काफी समय से स्‍पेस से जुड़े रहे हैं।

जानें आखिर क्‍या था बड़ौदा डायनामाइट केस, जिसमें आरोपी बनाए गए थे जॉर्ज फर्नांडिस समेत 24 लोग
स्पेस में यूएस के खतरनाक मिशन का हिस्सा हैं दूर अंतरिक्ष में तलाशी गई दो अमेरिकी सेटेलाइट
आखिर बाबा रामदेव को किसके लिए चाहिए 'भारत रत्‍न', संजय के बाद वो भी विवाद में उतरे 
गरमा रहा है सऊदी अरब के मिसाइल प्रोग्राम में चीन का हाथ होने का शक, बढ़ सकता है तनाव 
वेनेजुएला में हाहाकार, 5000 रुपये किलो लहसुन और 7000 रुपये किलो मिल रही शकरकंद 
वेनेजुएला में मादुरो को हटाकर खुद को अंतरिम राष्‍ट्रपति घोषित करने वाले कौन हैं 'गुएडो' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.