Move to Jagran APP

रोजाना 30 मिनट संगीत सुनना दिल के लिए फायदेमंद, पढ़ें अध्ययन में सामने आई खास बातें

ऐसे लोग अगर स्टैंडर्ड थेरेपी के साथ-साथ रोजाना 30 मिनट संगीत सुनें तो इन लक्षणों से ज्यादा बेहतर तरीके से निपट सकते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 07:50 AM (IST)
रोजाना 30 मिनट संगीत सुनना दिल के लिए फायदेमंद, पढ़ें अध्ययन में सामने आई खास बातें
रोजाना 30 मिनट संगीत सुनना दिल के लिए फायदेमंद, पढ़ें अध्ययन में सामने आई खास बातें

वॉशिंगटन, आइएएनएस। संगीत केवल मानसिक सुकून ही नहीं शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से भी फायदेमंद है। हालिया शोध में पाया गया है कि रोजाना 30 मिनट संगीत सुनना दिल को फायदा पहुंचा सकता है। वैज्ञानिकों ने बताया कि कई लोगों में हार्ट अटैक से उबरने के बाद भी कभी-कभी सीने में दर्द की शिकायत रहती है।

loksabha election banner

ऐसे लोग अगर स्टैंडर्ड थेरेपी के साथ-साथ रोजाना 30 मिनट संगीत सुनें, तो इन लक्षणों से ज्यादा बेहतर तरीके से निपट सकते हैं। यह भविष्य में दिल के दौरे के खतरे को भी कम करने में मददगार होता है। अध्ययन के दौरान 350 ऐसे मरीजों को शामिल किया गया, जो कभी हार्ट अटैक का सामना कर चुके थे। इनमें आधे मरीजों को स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट दिया गया और बाकी को ट्रीटमेंट के साथ संगीत भी सुनने का मौका मिला। सात साल के व्यापक अध्ययन में अकेले ट्रीटमेंट की तुलना में संगीत के साथ ट्रीटमेंट का असर ज्यादा देखा गया। 

नकारात्मक सोच से बढ़ जाता है अवसाद का खतरा

नकारात्मक सोच और परफेक्शन की चाहत अक्सर किशोरों को रात में सोने नहीं देती है। अगर ऐसे भाव ज्यादा समय तक मन पर हावी रहें तो अवसाद और एंग्जाइटी का खतरा बढ़ जाता है। 14 से 20 साल की उम्र के करीब 400 बच्चों पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है।

ऑस्ट्रेलिया की फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि नींद देर से आने और मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए नकारात्मक सोच और परफेक्शन की चाहत से भी निपटने की जरूरत होगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि समय के साथ ऐसी सोच किशोरों की आदत बन जाती है। यही आदत नींद नहीं आने और अवसाद जैसी समस्याओं का कारण बनती है। बच्चों की सोच को समझना और समय रहते उन्हें इस तरह के दबाव से बाहर निकालना उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर कदम हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.