Move to Jagran APP

लीक दस्तावेजों से खुलासा, चीन से बाहर भी उइगर धार्मिक नेताओं को निशाना बना रहा चीन

2016 के बाद से चीनी अधिकारियों ने कम से कम 518 उइगर धार्मिक नेताओं और इमामों को हिरासत में लिया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 02:59 PM (IST)
लीक दस्तावेजों से खुलासा, चीन से बाहर भी उइगर धार्मिक नेताओं को निशाना बना रहा चीन
लीक दस्तावेजों से खुलासा, चीन से बाहर भी उइगर धार्मिक नेताओं को निशाना बना रहा चीन

वाशिंगटन, एएनआइ। चीन सरकार शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों को निशाना बना रही है। उइगर पीडि़तों के परिवारों के अनुसार इमामों का सबसे ज्यादा उत्पीड़न किया जा रहा है। वॉयस ऑफ अमेरिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, नार्वे स्थित 'उइगर हेल्प' संगठन ने बताया है कि 2016 के बाद से चीनी अधिकारियों ने कम से कम 518 उइगर धार्मिक नेताओं और इमामों को हिरासत में लिया है। संगठन ने कहा कि इमाम, जो पहले बीजिंग द्वारा प्रशिक्षित और कार्यरत थे, को अब लंबी जेल की सजा सुनाई गई है। इनमें से कुछ की हिरासत शिविरों में मौत भी हो गई।

loksabha election banner

सऊदी अरब के मक्का में रहने वाली हाजीनीम अब्दुलकरीम ने बताया कि उनके पिता अब्दुलकरीम मेमेट 2017 में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। पकड़े जाने से पहले उन्हें दक्षिणी शिनजियांग के काशगर शहर के येंगिसार काउंटी में स्थित एक मस्जिद में नमाज पढ़ाने के लिए रखा गया था। उनके परिवार ने चीन सरकार के इस आरोप को खारिज किया है कि वह उइगरों में कट्टरता फैला रहे थे। हाजीनीम ने वॉयस ऑफ अमेरिका को बताया कि मेरे पिता एक शांतिपूर्ण और कानून का पालन करने वाले धार्मिक व्यक्ति हैं और 2016 के अंत तक उनके पिता को चीन सरकार द्वारा वेतन दिया जाता रहा।

खास बात यह है कि अप्रैल में शिनजियांग स्वायत्त सरकार के एक प्रवक्ता एलिजान एनायट ने अमेरिका पर इमामों की नजरबंदी और उइगर इमामों को प्रताडि़त करने की अफवाहें फैलाने का आरोप लगाया था। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि चीनी अधिकारी इसलिए कट्टरवाद के आरोपों को हवा दे रहे हैं ताकि उइगर और उनके धार्मिक नेताओं के खिलाफ अभियान को तेज कर सकें। यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम में चीन में इस्लाम के जानकार रियान थम ने कहा कि चीन के कानून इतने सख्त हैं कि यह आरोप उसके सामने कहीं नहीं ठहरेंगे।

विदेशों में बसे उइगर मुस्लिमों को भी धमकी देता है चीन

चीन विदेशों में बसे उइगर मुस्लिमों को धमकी देता है कि अगर उन्होंने उत्पीड़न की बात उठाई तो क्षेत्र में रहने वाले उनके रिश्तेदारों को नुकसान पहुंचाएगा। शिनजियांग की स्वायत्तशासी सरकार से जुड़े कुछ दस्तावेजों के लीक होने से यह जानकारी सामने आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.