Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय छात्रों का दाखिला सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी सांसदों ने किया अनुरोध

अमेरिका के 21 सांसदों ने सरकार से गुजारिश की है कि वह अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सितंबर से शुरू होने वाली कक्षाओं के लिए दाखिला सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 04:11 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 04:21 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय छात्रों का दाखिला सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी सांसदों ने किया अनुरोध
अंतरराष्ट्रीय छात्रों का दाखिला सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी सांसदों ने किया अनुरोध

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका के 21 सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने सरकार से गुजारिश की है कि वह अंतरराष्ट्रीय छात्रों की सितंबर से शुरू होने वाली कक्षाओं के लिए दाखिला सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और होमलैंड सुरक्षा मंत्री चाड वोल्फ को लिखे पत्र में सांसदों ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय छात्र और उनके परिवारों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए उल्‍लेखनीय योगदान दिया है। इन्‍होंने साल 2018-19 में अमेरिका की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में तकरीबन 41 अरब डॉलर की मदद की है।

loksabha election banner

मालूम हो कि अमेरिका जाने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों में दूसरी बड़ी संख्या भारतीयों की होती है। आंकड़ों पर नजर डालें तो पाते हैं कि भारत के दो लाख से ज्‍यादा छात्र अमेरिका पढ़ने जाते हैं। मौजूदा वक्‍त में कोरोना संकट के चलते बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय छात्र अमेरिका में ऑप्शनल प्रैक्टिकल ट्रेनिंग (Optional Practical Training, OPT) कार्यक्रम के लिए दाखिला लेने में दिक्‍कतों का सामना कर रहे हैं। चूंकि वीजा हासिल करने की प्रक्रिया अभी निलंब‍ित है इसलिए सितंबर में होने वाली कक्षाओं के लिए इनको मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

सांसदों ने कहा है कि इन परेशानियों के चलते अंतरराष्ट्रीय छात्रों का अमेरिका आना प्रभावित हो सकता है। गौर करने वाली बात है कि अमेरिका में ऑप्शनल प्रैक्टिकल ट्रेनिंग कार्यक्रम के जरिए ही अंतरराष्ट्रीय छात्र अमेरिका में काम भी कर सकते हैं। सांसदों ने पत्र में कहा है कि दुनियाभर में अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के बंद होने से छात्र वीजा के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। इससे अमेरिका को नुकसान हो सकता है। यही नहीं कॉलेज और विश्वविद्यालयों को सितंबर 2020 के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के दाखिले में 25 फीसद की गिरावट का सामना करना भी पड़ सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.