लास वेगास, एजेंसी। अमेरिकी इतिहास की सबसे भयावह 'मास शूटिंग' की घटना को अंजाम देने वाले हमलावर स्टीफन पैडक [64] के पास हथियारों का जखीरा था। पुलिस ने पैडक के होटल रूम से 23 और लास वेगास से 130 किलोमीटर दूर मेसकीट शहर में स्थित उसके घर से 19 हथियार बरामद किए हैं। इसके अलावा ब़़डी मात्रा में विस्फोटक भी मिले हैं। गोलीबारी की घटना में मारे गए लोगों की संख्या ब़़ढकर 59 हो गई है। घायलों की संख्या 527 तक पहुंच गई है।
पैडक मैंडले बे होटल की 32वीं मंजिल के एक कमरे में ठहरा था। होटल के पास ही कंट्री म्यूजिक कंसर्ट में हिस्सा लेने के लिए तकरीबन 22 हजार लोग जमा हुए थे। हमलावर ने उन पर ऊंचाई से गोलियां बरसाई थीं। क्लार्क काउंटी के असिस्टेंट शेरिफ टॉड फासुलो ने बताया कि पैडक के पास दो उपकरण [ बंप स्टॉक्स ] मिले हैं, जिनकी मदद से सेमी-ऑटोमैटिक हथियार को ऑटोमैटिक में तब्दील किया जा सकता है। इसके बाद हथियार से 400 से 800 राउंड प्रति मिनट की रफ्तार से फायरिंग की जा सकती है। हमलावर की कार से कई किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट भी मिला है। इसका इस्तेमाल विस्फोटक बनाने में किया जाता है।


काउंटी के शेरिफ जोसेफ लोंबार्डो के अनुसार, पैडक अंतिम समय में होटल रूम की तरफ ब़़ढ रहे पुलिसकर्मियों पर ताब़़डतो़ड गोलियां बरसा रहा था। गोलियां बरसाने से पहले उसने कमरे की खि़़डकी के शीशे को तो़ड दिया था। इससे पहले की पुलिस उसे गिरफ्तार करती उसने खुद को गोली मार ली। पैडक ने एक गार्ड और विशेषष दस्ते के एक सुरक्षाकर्मी पर भी गोली चलाई थी।

मकसद तलाश रही एजेंसियां
स्टीफन पैडक ने इस जघन्य नरसंहार को क्यों अंजाम दिया? इस सवाल का जवाब अभी तक एजेंसियों को नहीं मिल पाया है। हालांकि आईएस ने दावा किया था कि पैडक उसका 'सैनिक' था और कुछ महीने पहले उसने इस्लाम धर्म अपना लिया था। उसका नाम बदलकर अबू अब्देल बर अल अमरीकी हो गया था। लेकिन, संघीय जांच ब्यूरो [ एफबीआई ] ने इससे इनकार किया है। ब्यूरो का कहना है कि पैडक के आईएस से जु़डाव का कोई सबूत नहीं मिला है। यही नहीं अब तक की जांच में पैडक का कोई आपराधिक रिकॉर्ड भी नहीं मिला है। सीआईए प्रवक्ता जोनाथन लियू ने बताया कि गुप्तचर समुदाय आईएस के दावे से परिचित है। उन्होंने सलाह दी कि कोई तथ्य मिलने से पहले किसी निष्कषर्ष पर पहुंचने के प्रति सचेत रहें। हालांकि, एक स्थानीय शैरिफ ने पैडक को 'मनोरोगी' करार दिया है। उन्होंने बताया-- 'हम हर उस पहलू की प़़डताल कर रहे हैं जिससे उसकी पृष्ठभूमि के बारे में कोई जानकारी प्राप्त होती हो।'

ट्रंप ने हमलावर को बताया 'बहुत बीमार व्यक्ति'
अपने ताजा बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमलावर स्टीफन पैडक को 'बहुत बहुत बीमार व्यक्ति' करार दिया। मंगलवार सुबह तूफान से बुरी तरह प्रभावित प्यूर्टो रिको रवाना होने से पहले ट्रंप पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

लाग वेगास में शोक का माहौल
म्यूजिक कंसर्ट में आए 22 हजार से ज्यादा लोगों में से 59 लोग ऐसे रहे जिनके परिजन उनसे अब कभी नहीं मिल पाएंगे। घटना के एक दिन बाद भी शहर में गहरे शोक का माहौल है। अस्पताल घायलों से भरे हुए हैं और डॉक्टर लगातार लोगों के जीवन को बचाने में जुटे हुए हैं। कई अस्पतालों में हालत यह है कि घायलों की गैलरी तक में रखना प़़डा है।

ऑस्ट्रेलियाई है पैडक की साथी
सिडनी,एजेंसी। हमलावर स्टीफन पैडक की साथी मैरीलो डैनली एशियाई नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई है। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। शुरुआत में गोलीबारी की इस घटना में डैनली [62] की संलिप्तता की बात भी कही गई थी। वह 20 साल पहले कसीनो में काम करने के लिए अमेरिका आई थी।

यह भी पढें: 61 फीसद अमेरिकी मानते हैं जलवायु परिवर्तन को बड़ा खतरा

Posted By: Bhupendra Singh