Move to Jagran APP

अब नहीं खलेगी दोस्त की कमी, फैशन के लिए भी सुझाव देगा एआइ सिस्टम

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम फैशन प्लस प्लस को फैशन के शौकीनों द्वारा ऑनलाइन साइटों पर शेयर की गई 10 हजार से ज्यादा इमेजों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 08:28 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 09:19 PM (IST)
अब नहीं खलेगी दोस्त की कमी, फैशन के लिए भी सुझाव देगा एआइ सिस्टम
अब नहीं खलेगी दोस्त की कमी, फैशन के लिए भी सुझाव देगा एआइ सिस्टम

ह्यूस्टन, प्रेट्र। विज्ञान और तकनीकी के युग में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) हर क्षेत्र में अपनी पहुंच बना रहा है, जिससे महज कुछ ही मिनटों में हमारी बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान हो जाता है। अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम (प्रणाली) तैयार किया है, जो किसी भी कपड़े की फोटो देखकर यह सुझाव दे सकता है कि वह आप पर अच्छा लगेगा या नहीं।

loksabha election banner

एक नए अध्ययन में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कहा, ' फैशन प्लस प्लस नामक यह सिस्टम 'विजुअल रिकॉग्नाइजिंग सिस्टम' की मदद से कपड़ों के रंग, पैटर्न, बनावट और आकार का विश्लेषण कर करता है और किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे सटीक कपड़ों का चुनाव करने में मदद करता है।'

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह सिस्टम बताता है कि किस रंग की पेंट पर किस प्रकार की शर्ट पहनने से आप आकर्षक लग सकते हैं। इसके अलावा कई प्रकार के कपड़ों के विकल्पों को आपके सामने रखता है।

दोस्त जैसा है सिस्टम

अमेरिका के ऑस्टिन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के प्रोफेसर क्रिस्टन ग्रूमन ने कहा, ' हमारा मानना है कि यह सिस्टम एक दोस्त जैसा है, जो आपको यह बताता है कि आप पर किस प्रकार के कपड़े अच्छे लग सकते हैं और कपड़े पहनने के बाद यह सुझाव देता है कि वह आप पर फब भी रहे हैं या नहीं?' 'फैशन प्लस प्लस' को फैशन के शौकीनों द्वारा ऑनलाइन साइटों पर शेयर की गई 10 हजार से ज्यादा इमेजों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया है।

दूर करेगा चुनाव की परेशानी

टेक्सास यूनिवर्सिटी की शोध छात्रा किमबर्ली हसियाओ ने कहा, 'इस सिस्टम से हमें फैशनेबल कपड़ों को खोजने में आसानी होगी।' उन्होंने कहा कि जब हमारे सामने कई तरह के कपड़े होते हैं तो हमें यह सुनिश्चित करने में थोड़ा परेशानी आती है कि कौन-से कपड़े हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त होंगे। लेकिन नए सिस्टम में ऐसी क्षमता है कि इसमें दसियों प्रकार के कपड़ों की इमेज को अपलोड करने के बाद भी यह सबसे उपयुक्त, प्रभावी और कम प्रभावी कपड़ों को अलग-अलग कर सकता है।

सुधार सकते हैं सिस्टम की क्षमता

हसियाओ ने कहा, 'फैशन समय के साथ-साथ बदलता रहता है। एआइ को नए तरह के कपड़ों की इमेज दिखाकर उसकी क्षमता में भी सुधार किया जा सकता है।' प्रोफेसर ग्रूमन और शोध छात्रा हसियाओ दक्षिण कोरिया के सियोल में अगले सप्ताह आयोजित होने वाले 'कंप्यूटर विजन' कार्यक्रम में इस सिस्टम को प्रस्तुत करेंगे।

डाटा सेट के जरिये लगाता है अनुमान

शोधकर्ताओं ने कहा, 'अन्य दूसरी एआइ प्रणालियों की तरह ही 'फैशन प्लस प्लस' भी डाटा सेट के जरिये अनुमान लगाने में सक्षम है।' उन्होंने कहा कि यह विंटेज लुक के कपड़ों में अच्छे कपड़ों का चुनाव नहीं कर पाता, क्योंकि इसे इंटरनेट में हाल के वर्षो में शेयर की गई फैशन के जुड़ी फोटो की मदद से प्रशिक्षित किया गया है। यह इसकी एक खामी है, जिसे भविष्य में कुछ बदलाव कर ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे होती गई आधुनिक विश्व की उत्पत्ति, क्या-क्या कारण रहे जिम्मेदार

यह भी पढ़ें: चीन में बेटे को मां-बाप के तोहफे ने बनाया अरबपति, दुनिया के सबसे धनी लोगों में हुआ शुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.