फ्लोरिडा, आइएएनएस। भारतवंशी चिकित्सक दंपती किरन सी पटेल व पल्लवी पटेल के रिकॉर्ड 25 करोड़ डॉलर (करीब 1775 करोड़ रुपये) के दान से अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत में तैयार मेडिकल कॉलेज की विधिवत शुरूआत शनिवार को हो गई।

किसी भारतवंशी द्वारा अमेरिका में दिया गया यह अभी तक का सबसे बड़ा दान है। शनिवार को नोवा साउथईस्टर्न यूनिवर्सिटी (एनएसयू) के तंपा बे स्थित नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन डॉक्टर दंपती के हाथों किया गया। जांबिया में जन्मे व भारत में पढ़ाई किए डॉक्टर किरन पटेल Oदय रोग विशेषज्ञ हैं। पत्नी डॉक्टर पल्लवी पटेल बाल रोग स्पेशलिस्ट हैं।

नया मेडिकल कॉलेज तीन लाख वर्ग फीट के कैंपस में बनाया गया है, जो एनएसयू के चार अन्य कॉलेजों का सेटेलाइट केंद्र भी बनेगा। इनमें दंपती के नाम पर बने डॉक्टर पल्लवी पटेल कॉलेज ऑफ हेल्थकेयर साइंसेज और डॉक्टर किरन सी पटेल कॉलेज ऑफ ओस्टियोपैथिक मेडिसिन शामिल हैं।

उद्घाटन के मौके पर किरन पटेल ने कहा, 'दुनिया में इस तरीके से योगदान देने का अवसर प्राप्त होना निराला है। लोगों की जिंदगी में परिवर्तन लाने को सक्षम होना मेरे लिए एक सम्मान की बात है।' नए कॉलेज में ओस्टियोपैथिक मेडिसिन की पढ़ाई शरू हो चुकी है।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप